Move to Jagran APP

UPSC Prelims 2020: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा टली, संघ लोक सेवा आयोग ने जारी किया अपडेट, 31 मई को होना था एग्जाम

UPSC Prelims 2020 आयोग द्वारा परीक्षा को स्थगित करने से सम्बन्धित नोटिस आज 04 मई को अपने ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जारी किया गया।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 03:48 PM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 04:16 PM (IST)
UPSC Prelims 2020: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा टली, संघ लोक सेवा आयोग ने जारी किया अपडेट, 31 मई को होना था एग्जाम
UPSC Prelims 2020: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा टली, संघ लोक सेवा आयोग ने जारी किया अपडेट, 31 मई को होना था एग्जाम

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPSC Prelims 2020: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आगामी 31 मई को आयोजित होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया है। आयोग द्वारा परीक्षा को स्थगित करने से सम्बन्धित नोटिस आज 04 मई को अपने ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी किया गया।

loksabha election banner

आयोग द्वारा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 से सम्बन्धित जारी नोटिस के अनुसार आज हुई बैठक में कोविड – 19 के कारण देश भर में लगाये गये लॉक डाउन के दूसरे चरण के बाद की स्थिति और लगाये गये प्रतिबंधों के बीच विभिन्न परीक्षाओं और विभिन्न पदों के लिए लंबित इंटरव्यू प्रॉसेस को फिलहाल शुरु नहीं किया जा सकता है।

आयोग ने इसी के मद्देनजर सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया है। साथ ही, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर स्क्रीनिंग किये जाने वाली भारतीय वन सेवा परीक्षा के लिए पहले से घोषित कार्यक्रम को भी स्थगित कर दिया गया है।

यूपीएससी वर्तमान में लगाये गये तीसरे चरण के लॉक डाउन की समाप्त के बाद ही परीक्षा के लिए नई तिथि की घोषणा करेगा। आयोग ने अपने नोटिस में कहा है कि आगामी 20 मई 2020 को स्थिति की समीक्षा के बाद तिथियों की घोषणा की जा सकती हैं। हालांकि, आयोग द्वारा परीक्षा के आयोजन की तिथि से कम से कम 30 दिन पहले घोषणा की जाएगी।

बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग प्रत्येक वर्ष सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के अंतर्गत विभिन्न सेवाओं एवं पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करता है। चयन प्रक्रिया के अंतर्गत प्रथम चरण में उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होना होता है।

वहीं, दूसरी तरफ आयोग ने अपने नोटिस में कहा कि इससे पहले सिविल सेवा परीक्षा 2019 के अंतर्गत मुख्य परीक्षा (साक्षात्कार), भारतीय आर्थिक सेवा / सांख्यिकी सेवा परीक्षा 2020, संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा 2020, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल परीक्षा 2020 और राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एवं नौसेना अकादमी परीक्षा 2020 की अधिसूचना को स्थगित किया जा चुका है।

यहां देखें नोटिस


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.