UPSC Marksheet 2020 Released: संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने यूपीएससी सिविल सेवा 2019 (UPSC Civil Services 2019) की मार्कशीट आज, 17 अक्टूबर, 2020 को जारी कर दी है। आयोग ने मार्कशीट यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in पर जारी की है। ऐसे में जो भी उम्मीदवार अपना स्कोर करना चाहते हैं, वे इसकी जांच कर सकते हैं। हालांकि इससे पहले मार्कशीट 7 सितंबर, 2020 को जारी होनी थी, जिसमें देरी हुई और अब लगभग एक महीने बाद मार्कशीट जारी की गई थी।

वहीं अगर सिविल सेवा की रिजल्ट की बात करें तो 4 अगस्त, 2020 को आयोग द्वारा घोषित किया गया था। इस परीक्षा में देश में 829 उम्मीदवारों ने सफलता पाई थी। इनमें इस वर्ष IAS, IPS, IRS और अन्य केंद्रीय समूह A और B सेवाओं के लिए अर्हता प्राप्त की थी, जिनमें से 304 सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार हैं,। वहीं 78 ईडब्ल्यूएस श्रेणी के, 251 ओबीसी श्रेणी, 129 एससी श्रेणी के उम्मीदवार और 67 एसटी श्रेणी के उम्मीदवार शामिल हैं।

इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके चेक करें मार्कशीट  

UPSC Marksheet 2020 Released: मार्कशीट ऐसे करें डाउनलोड

सिविल सेवा परीक्षा 2019 की मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को यूपीएससी की आधिकारिक साइट upsc.gov.in पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध यूपीएससी सिविल सर्विसेज 2019 मार्कशीट लिंक पर क्लिक करें। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां उम्मीदवारों को लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा। इसके बाद आपकी मार्कशीट स्क्रीन पर प्रदर्शित होगी। मार्कशीट चेक करें और डाउनलोड करें। इसके बाद आगे की आवश्यकता के लिए उसी की हार्ड कॉपी रखें।

इसके पहले यूपीएससी ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यूपीएससी 2019 की टॉपर सूची जारी की है। इस लिस्ट में प्रदीप सिंह ने यूपीएससी 2019 में रैंक 1 प्राप्त की है। इसके अलावा ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशियल पोर्टल पर वेबसाइट upsc.gov.in पर चेक कर सकते हैं। 

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस