Move to Jagran APP

UPSC Mains: सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 के लिए आवेदन शुरू, संघ लोक सेवा आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन

UPSC Mains 2021 ऐसे में जिन उम्मीदवारों को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2021 में प्रदर्शन के आधार पर सफल घोषित किया गया है वे यूपीएससी अप्लीकेशन पोर्टल upsconline.nic.in पर एक्टिव किये गये डीएएफ लिंक के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 22 Nov 2021 02:11 PM (IST)Updated: Mon, 22 Nov 2021 03:16 PM (IST)
UPSC Mains: सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 के लिए आवेदन शुरू, संघ लोक सेवा आयोग ने जारी किया नोटिफिकेशन
यूपीएससी ने प्रधान परीक्षा के लिए डिटेल्ड अप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 1 दिसंबर 2021 को निर्धारित की है।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UPSC Mains 2021: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने सिविल सेवा (मुख्य) परीक्षा 2021 के अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही, आयोग ने सिविल सेवा (प्रधान) परीक्षा, 2021 में सम्मिलित होने के लिए विस्तृत आवेदन प्रपत्र – I (डीएएफ) भरने के लिए ऑनलाइन अप्लीकेशन विंडो भी ओपेन कर दी है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित किया गया है, वे यूपीएससी अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर एक्टिव किये गये फॉर्म डीएएफ के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यूपीएससी ने प्रधान परीक्षा के लिए डिटेल्ड अप्लीकेशन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 1 दिसंबर 2021 को निर्धारित की है।

loksabha election banner

इस लिंक से भरें UPSC CSE मुख्य परीक्षा 2021 DAF

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें सिविल सेवा प्रधान परीक्षा के लिए डीएएफ भरते समय 200 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से किया जा सकेगा। हालांकि, एससी, एसटी, महिला और दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क नहीं भरना है, इन उम्मीदवारों को शुल्क पूरी छूट आयोग द्वारा दी गयी है।

7 जनवरी से होगी सिविल सेवा प्रधान परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोग ने इसके साथ ही सिविल सेवा मुख्य परीक्षा 2021 के आरंभ होने की तारीख भी घोषित कर दी है। आयोग के नोटिस के अनुसार सीएसई मेन एग्जाम 2021 का आयोजन 7 जनवरी 2022 से किया जाएगा। हालांकि, आयोग ने कहा है कि मुख्य परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों के ई-एडमिट कार्ड जारी होने के साथ ही जारी किए जाएंगे।

यूपीएससी ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा का आयोजन देश के 24 शहरों में किये जाने की घोषणा की है, इन शहरों में अहमदाबाद, आइजोल, प्रयागराज (इलाहाबाद), बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, कटक, देहरादून, दिल्ली, दिसपुर (गुवाहाटी), हैदराबाद, जयपुर, जम्मू, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, तिरुवनंतपुरम और विजयवाड़ा शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.