Move to Jagran APP

UPSC Prelims 2020: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा गतिरोधों के बावजूद निर्धारित समय पर समाप्त

UPSC Prelims 2020 यूपीएससी द्वारा आज यानि कि 4 अक्टूबर 2020 को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आयोजन किया गया। यूपीएससी कार्यक्रम के मुताबिक पेपर 1 और पेपर 2 का आयोजन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार किया गया।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 03 Oct 2020 12:47 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 04:32 PM (IST)
UPSC Prelims 2020: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा गतिरोधों के बावजूद निर्धारित समय पर समाप्त
UPSC Prelims Guidelines 2020: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 (Civil Service Examination, CSE)

UPSC Prelims 2020: यूपीएससी द्वारा आज यानि कि 4 अक्टूबर 2020 को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 का आयोजन किया गया। इसके अंतर्गत, पेपर 1 का आयोजन 11.30 बजे तक हुआ और पेपर 2 दोपहर 4.30 बजे तक दो-दो घंटों की पालियों में किया गया। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन तमाम गतिरोधों के बावजूद पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार किया गया। बता दें कि परीक्षा को कोविड-19 महामारी के बीच आयोजन को लेकर काफी विरोध किये गये और उच्चतम न्यायालय में याचिका भी दायर की गयी थी, जिसे खारिज कर दिया गया था।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें - UPSC Prelims 2020: सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा जीएस और सीसैट प्रश्न पत्र और ‘आंसर की’

रिपोर्टों के अनुसार देश के 72 शहरों में 2,569 केंद्रों पर आयोजित होने वाली सिविल सेवा की प्रीलिम्स परीक्षा 2020 के लिए करीब 10 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। वहीं परीक्षा के संबंध में सरकार ने आश्वासन दिया है कि सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़े COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा। महामारी की के दौरान होने वाली इस परीक्षा के लिए यूपीएससी ने सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए हैं। इसके अलावा छात्र-छात्राओं के लिए भी कुछ दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार सभी उम्मीदवारों को मास्क या फेस कवर पहनना अनिवार्य होगा। किसी भी अभ्यर्थी को बिना मास्क या फेस कवर के प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। हालांकि किसी को परीक्षा के दौरान या उसके पहले वैरीफिकेशन के लिए थोड़ी देर के लिए अपने मास्क को हटाने के लिए कहा जा सकता है।

इसके अलावा उन्हें पूरे वक्त मास्क पहनना होगा। वहीं अभ्यर्थी अपना खुद का सैनिटाइज़र परीक्षा हॉल में ले जा सकते हैं, लेकिन यह एक छोटे आकार की पारदर्शी बोतल में होना चाहिए। यूपीएससी के अनुसार उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन करना होगा। इसके साथ-साथ पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखना होगा। उम्मीदवार ध्यान रखें कि एग्जाम शुरू होने के 10 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा। इसलिए अभ्यथी समय का विशेष रूप से ध्यान रखें, क्योंकि देरी होने पर भी परीक्षाथियों को हॉल में एंट्री नहीं दी जाएगी।  इसके अलावा उम्मीदवार एक और बात का ध्यान रखें कि उन्हें परीक्षा के प्रत्येक सत्र में उपस्थित होने के लिए परीक्षार्थियों को अपने ई एडमिट कार्ड के साथ-साथ फोटो आईडी कार्ड, जिसका नंबर ई-एडमिट कार्ड पर दिया गया है, साथ लाना होगा। बता दें कि UPSC ने इसके पहले 31 मई को परीक्षा निर्धारित की थी। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। इसके बाद अब यह एग्जाम कराया जा रहा है। बता दें कि इस बार कोविड-19 संक्रमण की वजह से कई बार परीक्षाओं के शेड्यूल में बदलाव हुए थे। आयोग ने मई-जून में होने वाली परीक्षाओं को महामारी की वजह से आगे बढ़ा दिया था। अब यह परीक्षाएं हो रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.