नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। देश भर में बेकाबू कोरोना (COVID19)और ओमिक्रॉन की रफ्तार के बीच यूपीएससी ने सिविल सेवा मुख्य परीक्षा को लेकर महत्वपूर्ण फैसला लिया है। 7 जनवरी, 2022 को यानी कि आज से शुरू होने वाली इस परीक्षा के संबंध में संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) ने कहा है कि मुख्य परीक्षा अपने निर्धारित शेड्यूल के अनुसार 7 जनवरी, 8, 9.15 और 16, 2022 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

यूपीएससी ने राज्य सरकारों से यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया है कि उम्मीदवारों को परीक्षा देने के लिए कोई असुविधा न हो, इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। वह भी खास तौर पर, जो अभ्यर्थी कंटेनमेंट / माइक्रो-कंटेनमेंट जोन (क्षेत्रों) से आ रहे हैं और यदि आवश्यक हो, तो उम्मीदवारों के ई-प्रवेश पत्र और पहचान पत्र को परीक्षा के मूवमेंट के उपयोग के लिए होना चाहिए।

आयोग ने राज्य सरकार से आगे अनुरोध किया गया है कि परीक्षा के आयोजन की तारीख से कम से कम एक दिन पहले यानी 6 जनवरी से 9 जनवरी और 14 जनवरी से 16 जनवरी तक सार्वजनिक परिवहन को सुचारू रुप से चालू किया जाए, जिससे उम्मीदवारों को परीक्षा देने में कोई असुविधा न हो।

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में राज्य और केंद्र सरकार द्वारा साझा किए गए दिशा-निर्देशों का पालन किया जाना है। इसके अनुसार जिसमें उम्मीदवारों / परीक्षा अधिकारियों को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। एग्जाम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सख्ती से करना होगा। उम्मीदवार पारदर्शी बोतलों में अपने स्वयं के सैनिटाइज़र लेकर जा सकते हैं। इसके अलावा, खांसने, छींकने, सांस लेने में तकलीफ, बुखार महसूस करने वाले उम्मीदवारों को समायोजित करने के लिए दो अतिरिक्त परीक्षा कक्ष ताकि वे उन्हें उचित सुरक्षा प्रोटोकॉल के तहत परीक्षा दिलवाई जा सके।

उम्मीदवार ध्यान दें कि, आयोग ने पहले ही एडमिट कार्ड आवंटित कर दिए हैं। ऐसे में, जिन लोगों ने अभी तक यूपीएससी आईएएस सिविल सेवा प्रवेश पत्र डाउनलोड नहीं किया है, उन्हें सलाह दी जाती है कि आधिकारिक वेबसाइट पर अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए जल्द से जल्द अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करें।

Edited By: Nandini Dubey