Move to Jagran APP

UPSC CDS 2 Topper 2019: ओडिशा की अदिति परिडा ने सीडीएस 2 परीक्षा में किया टॉप, कहा- भारत माता की सेवा करना ही मेरा सपना

UPSC CDS 2 Topper 2019 अदिति ने इसी वर्ष सिम्बायोसिस कॉलेज पुणे से मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है और वह अपने बैच 2017-2020 की टॉपर भी हैं। बता दें कि पढ़ाई के साथ-साथ अदिति को कला में भी विशेष रुचि है।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Mon, 09 Nov 2020 11:21 AM (IST)Updated: Tue, 10 Nov 2020 08:22 AM (IST)
UPSC CDS 2 Topper 2019: ओडिशा की अदिति परिडा ने सीडीएस 2 परीक्षा में किया टॉप, कहा- भारत माता की सेवा करना ही मेरा सपना
अदिति परिडा सीडीएस परीक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाली ओडिशा की पहली महिला हैं।

UPSC CDS 2 Topper 2019: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने हाल ही में ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी, चेन्नई के लिए कंबाइंड डिफेंस सर्विस 2 परीक्षा 2019 का परिणाम घोषित किया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ओडिशा की अदिति परिडा ने इस परीक्षा में टॉप किया है। अदिति परिडा सीडीएस परीक्षा में शीर्ष स्थान प्राप्त करने वाली ओडिशा की पहली महिला हैं। अदिति सैन्य अधिकारी के प्रशिक्षण के लिए चुनी गई हैं। अदिति ने इसी वर्ष सिम्बायोसिस कॉलेज, पुणे से मास कम्युनिकेशन में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है और वह अपने बैच 2017-2020 की टॉपर भी हैं। बता दें कि पढ़ाई के साथ-साथ अदिति को कला में भी विशेष रुचि है। वह ओडिसी व भरतनाट्यम की एक अच्छी शास्त्रीय नृत्यांगना भी हैं। भारतीय सेना के एक अधिकारी की बेटी, अदिति को वर्ष 2016 में सेना स्कूलों के बीच राष्ट्रीय वाद-विवाद प्रतियोगिता की चैंपियन रहने का श्रेय भी प्राप्त। इसके अलावा, वह वॉलीबॉल की खिलाड़ी भी हैं, जिसमें उन्होंने अपने यूनिवर्सिटी का प्रतिनिधित्व किया है।

loksabha election banner

अपनी इस सफलता पर अदिति ने कहा कि मेरा बचपन से ही भारतीय सेना में शामिल होने का लक्ष्य था और इसके लिए हमेशा मुझे प्रेरित किया गया। मेरे पिता सेना में ब्रिगेडियर के पद पर कार्यरत हैं और मैं आर्मी के माहौल में ही पली-बढ़ी हूं। भारत माता की सेवा करना ही मेरी ज़िन्दगी का सपना है। वहीं, ओडिशा के धेनकनाल जिले के नधारा गांव के रहने वाले अदिति के पिता ब्रिगेडियर वोडदेव परिडा ने कहा कि मेरी बेटी एक संस्कारी, पढ़ाई में हमेशा अव्वल रहने वाली, शास्त्रीय नृत्यांगना व एक अच्छी स्पोर्ट्स पर्सन है। उसे अपने देश से बहुत प्यार है और मुझे उस पर गर्व है।

गौरतलब है कि संघ लोक सेवा आयोग ने ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडेमी (ओटीए), चेन्नई के लिए सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा (2) 2019 का फाइनल रिजल्ट 2 नवंबर को घोषित किया था। कमीशन द्वारा सीडीएस 2 परीक्षा 2019 (OTA) के 112वें एसएससी कोर्स के लिए अंतिम नतीजों के अंतर्गत 241 सफल उम्मीदवारों की सूची 2 नवंबर 2020 को ही जारी की गयी थी। इससे पहले कमीशन ने 1 सितंबर 2020 को सीडीएस 2 फाइनल रिजल्ट 2020 की घोषणा इंडियन मिलिट्री एकेडेमी (आईएमए), देहरादून; इंडियन नेवल एकेडेमी, एझिमाला, केरल व एयर फोर्स एकेडेमी, हैदराबाद (प्री-फ्लाईंग) ट्रेनिंग कोर्स में प्रवेश के लिए की थी।

(इमेस सोर्स - एनडीटीवी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.