नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission, UPSC) ने आज यानी कि 05 जनवरी, 2021 को सीएपीएफ रिजल्ट (UPSC Central Armed Police Forces, CAPF) घोषित कर दिया गया है। नतीजे upsc.gov.in पर घोषित किया गया है। इस परीक्षा में कुल 187 उम्मीदवार सफल हुए थे। ऐसे में, जिन उम्मीदवारों ने सहायक कमांडेंट के पद के लिए आवेदन किया था, वे upsc.gov.in पर परिणाम की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, उम्मीदवारों की सहूलियत के लिए नीचे दिए गए डायरेक्ट आसान स्टेप्स भी दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके भी उम्मीदवार नतीजे देख सकते हैं।

UPSC CAPF 2020 Result: असिस्टेंट कमांडेंट रिजल्ट चेक करने के लिए इन स्टेप्स को करें फॉलो

असिस्टेंट कमांडेंट रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- upsc.gov.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर यूपीएससी सीएपीएफ 2020 रिजल्ट नोटिफिकेशन पर क्लिक करें। इसके बाद एक नया पीडीएफ खुलेगा। मेरिट आधारित परिणाम सूची देखने के लिए नीचे स्क्रॉल करें। भविष्य के संदर्भों के लिए परिणाम सहेजकर रख लें। 

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, UPSC CAPF 2020 कुल 187 आवेदकों में सामान्य श्रेणी के 59 आवेदकों ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। इसके अलावा, EWS श्रेणी के 20 आवेदकों ने, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के 35 और 18 आवेदकों ने क्रमशः परीक्षा उत्तीर्ण की है। वहीं इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 210 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

बता दें कि UPSC CAPF (AC) लिखित परीक्षा दिसंबर 2020 में आयोजित की गई थी। वहीं इसके बाद 6 से 24 दिसंबर, 2021 तक व्यक्तित्व परीक्षण के लिए साक्षात्कार आयोजित किए गए थे। कुल 210 पदों में से 78 रिक्तियां BSF के लिए हैं। इसके अलावा, सीआरपीएफ के लिए 13, सीआईएसएफ के लिए 69, आईटीबीपी के लिए 21 और एसएसबी के लिए 29 पद शामिल है। वहीं इस भर्ती अभियान से जुड़ी ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Edited By: Nandini Dubey