नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। यूपी पीसीएस मुख्य परीक्षा 2021 की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए जरूरी खबर। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा (सामान्य चयन) (मुख्य) परीक्षा, 2021 के लिए महत्वपूर्ण नोटिस जारी किया है। आयोग द्वारा बुधवार, 12 जनवरी 2022 को आधिकारिक वेबसाइट, uppsc.up.nic.in पर जारी नोटिस के अनुसार मुख्य परीक्षा का आयोजन इसी माह के आखिरी दिनों, 28 जनवरी से 31 जनवरी 2022 तक किया जाना है। यूपीपीएससी द्वारा मुख्य परीक्षा का आयोजन प्रयागराज, लखनऊ और गाजियाबाद शहरों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर किया जाना है। हालांकि, कोविड-19/ओमिक्रोन के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए आयोग ने यूपी पीसीएस मेन एग्जाम 2021 में सम्मिलित होने जा रहे उम्मीदवारों के लिए निर्देश जारी किये हैं, जिनका पालन करना सभी उम्मीदवारों के लिए अनिवार्य होगा।

इन निर्देशों का पालन होगा जरूरी

  • कोविड-19/ओमिक्रोन को देखते हुए उम्मीदवारों को फेस कवर/ मास्क पहनकर ही परीक्षा भवन/कक्ष में प्रवेश दिया जाएगा। उम्मीदवार अपने साथ पानी की पारदर्शी बोतल, सेनेटाइजर भी साथ रखें और सोशल डिस्टैंसिंग के मानकों पालन करें।
  • खांसते या छीकते समय टीश्यू पेपर/रूमाल से मुंह और नाक को ढकें एवं इस्तेमाल के बाद टिश्यू पेपर डस्टबिन मे ही डालें।
  • किसी भी उम्मीदवार को बुखार, खांसी आदि की समस्या हो तो उसके बैठने की व्यवस्था अलग कक्ष में की जाएगी।
  • किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा हाल में मोबाइल फोन (बंद करके भी नहीं) इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि जिनका संप्रेषण यंत्र के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है अथवा किसी प्रकार की दाहक सामग्री जैसे माचिस, सिगरेट एवं लाइटर आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी।
  • प्रत्येक सत्र मे परीक्षा के अंतिम 30 मिनट के दौरान किसी भी उम्मीदवार को शौचालय जाने की अनुमति नहीं होगी।
  • शौचालय जाते समय अपनी प्रश्न सह उत्तर पुस्तिका को इस प्रकार उल्टा रखकर जाएं कि उसमें लिखा हुआ कहीं से नजर न आए।

यूपी पीसीएस मुख्य परीक्षा 2021 के लिए जारी अन्य जरूरी निर्देश इस लिंक से देखें।

Edited By: Rishi Sonwal