नई दिल्ली, जेएनएन। UP LT Grade Result 2019: उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (Uttar Pradesh Public Service Commission-UPPSC) ने एलटी ग्रेड टीचर 2018 रिक्रूटमेंट (UP LT Grade Teacher) का रिजल्ट जारी कर दिया है। फिलहाल सिर्फ़ गणित के टीचर्स का रिजल्ट जारी किया गया है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया है, वे कमीशन की ऑफ़िशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। वेबसाइट पर महिला और पुरुष उम्मीदवारों की अलग-अलग लिस्ट जारी की गई है।

बता दें कि कमीशन अधिसूचना जारी करके रिज़ल्ट की घोषणा की।  इसके अनुसार, चयन के 150 अंको आधार बनाया गया। पिछले साल 29 जुलाई को देश के 39 जिलों में इस परीक्षा का आयोजन कराया गया था। इसके बाद मूल्यांकन हुआ और उम्मीदवारों के रिज़ल्ट जारी कर दिए गए। इस परीक्षा में कुल 22, 621 उम्मीदवार शामिल हुए थे। इसमें से 7.069 फीसद महिलाओं ने इसमें भाग लिया था। इस परीक्षा के जरिए कुल 600 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिनमें से 163 पदों पर पुरुष और 437 पदों पर महिलाओं की भर्ती होगी। इससे पहले पुरुषों के लिए 398 और महिलाओं के 37 पदों पर चयन किया जा चुका है।

इस परीक्षा में पास उम्मीदवारों को अब अगले चरण के लिए बुलाया जाएगा। इसमें उम्मीदवारों के डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा। इसके बाद उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद और पदों रिक्त हो सकते हैं। यह बात पूर्णरूप से चयनित उम्मीदवारों को सर्टिफिकेट पर निर्भर करता है। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि रिजल्ट देखने के लिए रोल नंबर की आवश्यकता पड़ेगी। ऐसे में उम्मीदवार पहले से इसे सहेज कर रख लें।

UP LT Grade Result 2019: ऐसे चेक करें रिज़ल्ट

Step-1: सबसे पहले उम्मीदवार कमीशन की ऑफ़िशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जाएं।

Step-2: होम पेज पर रिज़ल्ट का लिंक मिलेगा।

Step-3: एक पीडीएफ फाइल में रिजल्ट खुलेगा।

Step-4: कम्प्यूटर की बोर्ड कंट्रोल- F का इस्तेमाल करके अपना रोल नंबर खोज लें।

Step-5: भविष्य की जरूरतों के लिए रिजल्ट को डाउनलोड करके रख लें।

Posted By: Rajat Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप