Move to Jagran APP

UP Police SI Recruitment 2021: 9534 सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर सहित अन्य पदों की वैकेंसी, इस दिन से करें आवेदन

UP Police SI Recruitment 2021इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल 2021 से शुरू की जाएगी। इच्छुक व पात्र उम्मीदवार uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल 2021 है।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Thu, 25 Feb 2021 06:06 PM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 06:36 AM (IST)
UP Police SI Recruitment 2021: 9534 सब इंस्पेक्टर, प्लाटून कमांडर सहित अन्य पदों की वैकेंसी, इस दिन से करें आवेदन
ऑफिशियल वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं डिटेल नोटिफिकेशन

UP Police SI Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने सब इंस्पेक्टर सिविल पुलिस (मेल/फीमेल), प्लाटून कमांडर (मेल), पीएसी (मेल) व अग्निशमन द्वितीय अधिकारी (मेल) के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस भर्ती के माध्यम से कुल 9534 रिक्त पद भरे जाने हैं। जिनमें से 9027 पद सब इंस्पेक्टर के लिए, 484 पद प्लाटून कमांडर और पीएसी के लिए व 23 पद अग्निशमन द्वितीय अधिकारी के लिए हैं।

loksabha election banner

इन पदों के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन की प्रक्रिया 1 अप्रैल, 2021 से शुरू की जाएगी। इच्छुक व पात्र उम्मीदवार, uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अप्रैल, 2021 है। आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार, आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विस्तृत अधिसूचना देख सकते हैं। अधिसूचना के माध्यम से शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा व अन्य पात्रता सहित चयन प्रक्रिया की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

शैक्षिक योग्यता व आयु सीमा

सब इंस्पेक्टर सिविल पुलिस, प्लाटून कमांडर और पीएसी पदों के लिए उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। जबकि, अग्निशमन द्वितीय अधिकारी पद के लिए उम्मीदवारों के पास विज्ञान में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। वहीं, उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु की गणना 1 जुलाई, 2021 के अनुसार की जाएगी। अधिक जानकारी के लिए डिटेल नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा के आधार पर किया जाएगा। ऑनलाइन लिखित परीक्षा में सफल घोषित होने वाले उम्मीदवारों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और शारीरिक मानक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। इसमें सफल होने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में भाग लेना होगा। ऑनलाइन लिखित परीक्षा, शारीरिक मानक परीक्षा और शारीरिक दक्षता परीक्षा पैटर्न की विस्तृत जानकारी के लिए अधिसूचना देख सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.