कहते हैं कि अगर कोशिश सच्ची हो तो सफलता जरूर मिलती है। इस बात को सच कर दिखाया है यूपी के इस छोटे से गांव से ताल्लुक रखने वाले एक छात्र अनुराग तिवारी ने। अनुराग के पिता किसान हैं। अनुराग का पूरा परिवार पूरी तरह खेती पर ही निर्भर है। ऐसे में गुजर-बसर करना मुश्किल होता है। इन विपरीत हालातों में सीबीएसई बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली 12वीं की परीक्षा में अनुराग ने 98.2 फीसदी अंक हासिल किए हैं। अब आगे की पढ़ाई अनुराग विदेश में करेंगे। दरअसल अनुराग ने स्कॉलैस्टिक असेसमेंट टेस्ट की परीक्षा दी थी। इस परीक्षा में सफलता पाने के बाद उन्हें 100 फीसदी स्कॉलरिशप मिल गई है और अब कॉर्नेल यूनिवर्सिटी में पढ़ने का मौका मिल गया है। लेकिन अनुराग ने कैसे पाय ये मुकाम आइए जानते हैं।

आर्थिक स्थिति नहीं थी ठीक

यूपी के लखीमपुूर जिले के सारासन गांव से ताल्लुक रखने वाले अनुराग ने मीडिया रिपोर्ट में बात करते हुए बताया, मेरे पिता किसान हैं। मां गृहिणी हैं। ऐसे में मेरा पूरा परिवार खेती पर ही निर्भर है। इस वजह से घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। लेकिन पूरा परिवार मेरी पढ़ाई को भरपूर सहयोग करता था।

बहनों की वजह से से मिला आवासीय विद्यालय में दाखिला

सीबीएसई में टॉप करने वाले छात्र कहते हैं कि, अनुराग ने बताया, "मेरे माता-पिता पहले तो में मुझे सीतापुर भेजने के लिए सहमत नहीं थे। पापा का यह मानना था कि अगर मैं आवासीय विद्यालय में पढ़ने के लिए चला गया तो शायद खेती के लिए न लौटूं इसलिए वह नहीं चाहते लेकिन फिर मेरी बहन ने मनाया। इसके बाद मुझे  विद्यालय में दाखिला मिल सका। 

अनुराग ने मैथ्स में हासिल किए 95 अंक

अनुराग ने इसके बाद जी-जान लगाकर पढ़ाई की। इसका नतीजा यह हुआ कि उन्होंने सीबीएसई 12वीं में 98 फीसदी से ज्यादा अंक हासिल किए। वहीं अगर उनकी मार्कशीट पर नजर डालें तो उन्हें गणित में 95, अंग्रेजी में 97, राजनीति विज्ञान में 99 और इतिहास और इकोनॉमिक्स दोनों में पूरे 100 नंबर मिले हैं।

दिसंबर में दी थी SAT टेस्ट

अनुराग को अमेरिका जाने का मौका दिसंबर में दी एक परीक्षा से मिला था। दरअसल अनुराग ने दिसंबर 2019 में स्कॉलैस्टिक असेसमेंट टेस्ट (SAT) दिया था। इस टेस्ट में इस मेधावी छात्र ने 1370 मार्क्स हासिल किए थे। अब इस परीक्षा के जरिए अमेरिका के प्रमुख कॉलेजों में दाखिले का मौका मिल रहा है।

 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021