Move to Jagran APP

यूपी बोर्ड के सिलेबस में कटौती का JEE और NEET परीक्षा पर नहीं पड़ेगा असर, छात्र जानें डिटेल

यूपी बोर्ड में कोर्स की कटौती का जेईई (JEE) और नीट (NEET) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स पर किसी तरह का असर नहीं पड़ेगा।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Fri, 24 Jul 2020 09:11 AM (IST)Updated: Fri, 24 Jul 2020 09:11 AM (IST)
यूपी बोर्ड के सिलेबस में कटौती का JEE और NEET परीक्षा पर नहीं पड़ेगा असर, छात्र जानें डिटेल
यूपी बोर्ड के सिलेबस में कटौती का JEE और NEET परीक्षा पर नहीं पड़ेगा असर, छात्र जानें डिटेल

देश भर में इस वक्त कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी की वजह से स्कूल-कॉलेज बंद चल रहे हैं। इसके साथ ही निकट भविष्य में जल्द ही खुलने के कोई आसार भी नहीं दिख रहे हैं। ऐसी परिस्थितियों में छात्रों का बोझ कम करने के लिए यूपी बोर्ड ने भी अपने कोर्स में 30 फीसदी तक की कटौती की है। लेकिन कोर्स कम करने का असर किसी भी प्रतियोगी परीक्षा पर नहीं पड़ेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूपी बोर्ड में कोर्स की कटौती का जेईई (JEE) और नीट (NEET) की परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स पर किसी तरह का असर नहीं पड़ेगा। बोर्ड का कहना है कि कोर्स में कटौती के दौरान इस बात का पूरा ख्याल रखा गया है कि इसका नीट, जेईई जैसी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं पर कोई असर न पड़े।

loksabha election banner

वहीं इस बारे में मीडिया रिपोर्ट में बात करते हुए यूपी बोर्ड के अधिकारी दिव्यकांत शुक्ला ने उल्लेख किया है कि ये बदलाव केवल वर्तमान शैक्षणिक वर्ष के लिए किए गए हैं। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि परिवर्तन उन छात्रों को ध्यान में रखते हुए किए गए हैं जो अपनी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। इसके अलावा सिलेबस में से कोई महत्वपूर्ण अध्याय नहीं हटाया गया है, जिससे स्टूडेंट्स को इंटरमीडिएट के बाद प्रतियोगी परीक्षा देने में कोई परेशानी हो।

दरअसल जेईई और नीट जैसी प्रतियोगी परीक्षा में काफी सवाल इंटरमीडिएट कोर्स पर आधारित होते हैं। ऐसे में यह सवाल उठाए जा रहे थे कि कहीं कोर्स कम करने से स्टूडेंट्स को इसका खामियाजा प्रतियोगी परीक्षाओं में न उठाना पड़े। लेकिन अब बोर्ड ने स्थिति स्पष्ट कर दी है।

ये बोर्ड भी कम कर चुके हैं सिलेबस

यूपी बोर्ड के अलावा कई अन्य बोर्ड ने भी अपने कोर्स में कटौती की है। इसके मुताबिक सीबीएसई, आईसीएससी, गुजरात और गोवा सहित अन्य बोर्ड हैं, जिन्होंने छात्र-छात्राओं की सहुलियत के लिए सिलेबस को कम कर दिया है। जिससे स्टूडेंट्स को पढ़ाई में आसानी हो सके।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.