UP Board Result 2021 Updates: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPMSP) की 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणामों का इंतजार अब जल्द ही समाप्त होने वाला है। बोर्ड द्वारा अगले सप्ताह में रिजल्ट घोषित किए जाने की संभावना है। हालांकि, बोर्ड ने अभी तक परिणाम जारी करने की कोई निश्चित तिथि की घोषणा नहीं की है। संभव है कि मुख्यमंत्री या शिक्षा मंत्री परिणाम तिथि के संबंध में एक से दो दिनों के भीतर घोषणा करें। 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए लगभग 56 लाख रजिस्टर्ड स्टूडेंट्स का परिणाम घोषित किया जाना है।

यूपी बोर्ड द्वारा 10वीं कक्षा का परिणाम 12वीं से पहले घोषित किया जा सकता है। बोर्ड ने 10वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए रोल नंबर डाउनलोड करने का लिंक पहले ही एक्टिव कर दिया है। लेकिन, अभी तक 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के रोल नंबर जारी नहीं किए गए हैं। 10वीं कक्षा के रिजल्‍ट की प्रक्रिया पहले पूरी होती नजर आ रही है, इसलिए उम्मीद है कि 10वीं कक्षा के परिणाम पहले घोषित किए जाएंगे। वहीं, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बोर्ड पहले 12वीं कक्षा के रोल नंबर जारी करेगा, इसके बाद परिणाम तिथि की घोषणा की जाएगी। एक या दो दिनों के अंतराल पर दोनों कक्षाओं के परिणामों की घोषणा की जा सकती है। हालांकि, अबतक यह स्पष्ट नहीं है कि दोनों कक्षा के लिए रिजल्ट अलग-अलग तिथि पर जारी होंगे या एक ही दिन।

रिजल्ट की घोषणा होने के बाद, स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट, upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर जाकर इसे चेक कर सकेंगे। गौरतलब है कि इस वर्ष कोविड-19 महामारी के कारण 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। रद्द किए गए परीक्षाओं के लिए वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के अनुसार रिजल्ट तैयार किए जा रहे हैं। बोर्ड एग्जाम के लिए 56,03,813 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। जिसमे कक्षा 10 के लिए 29,94,312 स्टूडेंट्स और कक्षा 12 के लिए और 26,09,501 स्टूडेंट्स शामिल हैं।

Edited By: Nandini Dubey