Move to Jagran APP

UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं की 3 करोड़ कांपियों की जांच 5 मई से होगी शुरू

UP Board Result 2020 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने लॉकडाउन के बीच एक बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड ने परीक्षा कॉपियों के मूल्यांकन के लिए तारीखें तय कर दी हैं।

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 04:04 PM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 04:17 PM (IST)
UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं की 3 करोड़ कांपियों की जांच 5 मई से होगी शुरू
UP Board Result 2020: यूपी बोर्ड ने लिया बड़ा फैसला, 10वीं और 12वीं की 3 करोड़ कांपियों की जांच 5 मई से होगी शुरू

UP Board Result 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने लॉकडाउन के बीच एक बड़ा फैसला लिया है। बोर्ड ने परीक्षा कॉपियों के मूल्यांकन के लिए तारीखें तय कर दी हैं। इसके मुताबिक 10 वीं और 12 वीं परीक्षाओं की कांपियों की जांच 5 मई से शुरू होनी है। मूल्यांकन की यह प्रक्रिया 25 मई तक पूरी कर ली जाएगी। इस संबंध में उत्तर प्रदेश मध्यम शिक्षा परिषद, यूपीएमएसपी सचिव नीना श्रीवास्तव ने जानकारी दी है।

loksabha election banner

इस लेटर के मुताबिक साल 2020 में हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में लगभग 56 लाख छात्र उपस्थित हुए थे। इनकी कांपियों का मूल्यांकन लॉकडाउन के कारण रुका हुआ था। लेकिन अब यह मूल्यांकन प्रक्रिया 5 मई, 2020 से शुरू हो रही है। उन्होंने कहा कि परीक्षकों की सोशल डिस्टेसिंग और उनकी सेहत का पूरा ध्यान रखने की तैयारियां पूरी हो चुकी है। इसलिए अब यह प्रक्रिया शुरू की जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि इस दौरान परीक्षाओं से संबंधित तीन करोड़ से अधिक आंसर शीट जांची जाएगी। 25 मई तक मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

मूल्यांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद बोर्ड रिजल्ट की तैयारी शुरू करेगा। ऐसे में जून में परिणाम जारी हो सकता है। वहीं इसके पहले उम्मीद जताई जा रही थी कि रिजल्ट मई में जारी होगा लेकिन अब बोर्ड ने साफ कर दिया है कि कॉपियों की जांच होने के बाद रिजल्ट की प्रक्रिया पूरी करने में कम से 10 दिन का समय लगता है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि जून के पहले और सेकेंड सप्ताह में नतीजे घोषित हो सकते हैं। वहीं यूपी बोर्ड परीक्षा 2020 के परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे देख सकते हैं। स्टूडेंट्स को इसके लिए upmsp.edu.in पर जाकर लॉगइन करके रिजल्ट चेक कर सकते हैं। बता दें कि यह परीक्षाएं फरवरी 2020 में हुई थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.