नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। UP Board Exam 2020: यूपी बोर्ड (UP Board) ने राज्य के पांच जिलों के 72 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित 12वीं और 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। जिला विद्यालय निरीक्षकों (डीआईओएस) द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के दौरान अनुचित साधनों या अन्य विसंगतियों  की जांच के बाद इन परीक्षाओं को रद्द किया गया है। जिन पांच जिलों में परीक्षा रद्द की गई हैं उनमें प्रयागराज, बलिया, गाजीपुर, मऊ और अलीगढ़ शामिल हैं।

बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने आदेश जारी किया है कि उल्लिखित विषयों की पुनः परीक्षा अब 12 मार्च, 2020 को सुबह 8 से 11.15 के बीच होगी। जो संबंधित जिलों में डीआईओएस द्वारा बनाए गए नए परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी।

बोर्ड के आदेश के अनुसार, 20 फरवरी को मऊ जिले के 67 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान की परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी। जो अब 12 मार्च, 2020 को जिला मुख्यालय में संबंधित डीआईओएस द्वारा नामित नए परीक्षा केंद्र में आयोजित होगी।

इसी तरह, प्रयागराज के दो अलग-अलग केंद्रों - यूडी मेमोरियल इंटर कॉलेज व असरवे कला और बचई सिंह सिंगरूर इंटर कॉलेज, चंद्रसेन में 26 फरवरी को आयोजित इंटरमीडिएट की अंग्रेजी की परीक्षा रद्द कर दी गई है। इसके अलावा जयनाथ इंटर कॉलेज, खेमपुर, गाजीपुर में भी इंटरमीडिएट भौतिक विज्ञान की परीक्षा रद्द हुई है।

इसके अलावा इंटरमीडिएट की भौतिक विज्ञान की परीक्षा जो 20 फरवरी को श्री पंचेव राजमुनि देवी इंटर कॉलेज, बिगही बहुरा, बलिया में आयोजित की गई थी और हाईस्कूल विज्ञान की परीक्षा जो 29 फरवरी को आदर्श जनेउदवार इंटर कॉलेज, बानकुरा बडौल, अलीगढ़ में आयोजित की गई थी को रद्द किया गया है।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस