UP Board Compartment Exam 2020: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल (10वीं) व इंटरमीडिएट (12वीं) की इम्प्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा 3 अक्टूबर, 2020 को होगी। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के द्वारा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के इंप्रूवमेंट/कम्पार्टमेंट परीक्षा की तिथि की घोषणा की गई है। परीक्षा सुबह 8 बजे से 11:15 तक और दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 तक दो पालियों में आयोजित होगी।

बता दें कि यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के कुल 33,344 स्टूडेंट्स ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है। जिसमें हाईस्कूल के 15,839 स्टूडेंट्स और इंटरमीडिएट के 17,505 स्टूडेंट्स शामिल हैं। इस बार इंटरमीडिएट के एक विषय में फेल स्टूडेंट्स को भी कम्पार्टमेंट परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया गया है। इससे पहले केवल हाईस्कूल के स्टूडेंट्स के लिए ही यह व्यवस्था थी।

कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा का आयोजन जिला मुख्यालयों के राजकीय इंटर कॉलेजों में होगा। इसके लिए प्रदेश भर में कुल 163 केंद्र बनाए गए हैं। बोर्ड सचिव ने बताया कि कोविड-19 महामारी के बीच परीक्षा के दौरान सुरक्षा के पूरे इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। महामारी के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों पर विशेष सावधानी बरती जाएगी। दो छात्रों के बीच कम से कम 6 फीट की दूरी सुनिश्चित की जाएगी। वहीं, जिन छात्रों में बुखार, सर्दी, खांसी, जुकाम आदि लक्षण होंगे, उन्हें अलग कमरे में बैठाकर परीक्षा कराने की व्यवस्था होगी। बता दें कि सभी परीक्षार्थी को निर्धारित समय से 45 मिनट पहले केंद्र पर पहुंचना होगा।

परीक्षा में केंद्र व राज्य सरकार की गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। परीक्षा से एक दिन पहले केंद्र को सेनिटाइज किया जाएगा। सभी परीक्षार्थियों, शिक्षकों व कर्मचारियों को फेस मास्क पहन कर आना अनिवार्य होगा। जिनके पास मास्क नहीं होगा, उनके लिए जिला विद्यालय निरीक्षक मास्क की व्यवस्था करेंगे। केंद्र में प्रवेश से पहले सभी स्टूडेंट्स व कर्मचारियों की थर्मल स्क्रीनिंग कराई जाएगी।

Posted By: Nandini Dubey

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस