लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाई स्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 आठ मई से शुरू होंगी। बुधवार को नया संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया। हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 कार्य दिवस में संपन्न होकर 25 मई और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 कार्य दिवस में संपन्न होकर 28 मई को खत्म होंगी। यूपी बोर्ड ने परीक्षा की तैयारी करने वाले परीक्षार्थियों को बड़ी सहूलियत भी दी है। बोर्ड प्रशासन ने 10 फरवरी को जारी प्रश्नपत्रों के क्रम में बदलाव नहीं किया है, सिर्फ इम्तिहान की तारीखें बदल गई हैं। इससे प्रश्नपत्रवार तैयारी करने वालों को परेशानी नहीं होगी, वे अपनी प्रक्रिया जारी रख सकते हैं। उनके पास पूरे एक माह का मौका है।

माध्यमिक शिक्षा परिषद के प्रस्ताव पर शासन ने 10 फरवरी को परीक्षा का कार्यक्रम 24 अप्रैल से 12 मई तक घोषित किया था। इसी के बाद हाई कोर्ट के निर्देश पर पंचायत चुनाव अप्रैल में कराना पड़ रहा है। पंचायत चुनाव का मतदान 29 अप्रैल तक और मतगणना दो मई को होनी है। बोर्ड प्रशासन को परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव करना पड़ा है। इसमें भले ही मई माह में परीक्षा की नई तारीखें घोषित हुई हैं लेकिन, राहत यह है कि प्रश्नपत्रों का क्रम नहीं बदला गया है। यानी हाईस्कूल व इंटर दोनों परीक्षाओं की शुरुआत मातृभाषा हिंदी से ही होगी।

यूपी बोर्ड ने पिछले वर्षों से इतर इस बार कार्यक्रम जारी किया था, जिसमें सरल से कठिन विषय की ओर बढ़ा गया। पहले आमतौर पर दोनों कक्षाओं में कठिन विषयों की परीक्षा हिंदी के तत्काल बाद होती रही है लेकिन, इस बार अधिकतर कठिन कहे जाने वाले हाईस्कूल में गणित, विज्ञान व इंटर में रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान की परीक्षाएं बाद में और पर्याप्त अंतराल पर होनी हैं।

समय का भी बेहतर प्रबंधन : यूपी बोर्ड रिकॉर्ड समय में परीक्षाएं करा रहा है, पिछले वर्ष ही हाईस्कूल व इंटर परीक्षा की अवधि घटी थी फिर भी 16 दिन लगे थे। इस बार हाईस्कूल की 12 व इंटर की 15 दिन में परीक्षाएं हो रही हैं, जो समय ज्यादा लग रहा है, उसकी वजह ईद की छुट्टी है। बोर्ड ने 14, 15 व 16 मई को कोई परीक्षा नहीं रखी है। वजह, ईद चांद दिखने के बाद मनाई जाती है। पहले बोर्ड की परीक्षाएं करीब एक माह या फिर उससे अधिक समय तक चलती थी।

मई में परीक्षा लंबे अंतराल बाद : यूपी बोर्ड इधर दो दशक से परीक्षाएं फरवरी व मार्च माह में ही शुरू कराता रहा है। इस बार पहले कोरोना संक्रमण फिर पंचायत चुनाव की वजह से परीक्षाओं की समय सारिणी मई में पहुंच गई। कई वर्ष पहले चुनाव की वजह से ही परीक्षाएं मई में हुई थी।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021