नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। UP Board 10th, 12th Result 2022: यूपी बोर्ड दसवीं और बारहवीं परीक्षाओं के जारी होने का बेसब्री से स्टूडेंट्स इंतजार कर रहे हैं। 10वीं, 12वीं के छात्र-छात्राएं जानना चाह रहे हैं कि उनके परिणाम किस दिन घोषित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP)ने इस संबंध में अभी फिलहाल कोई सूचना जारी नहीं की है लेकिन संभावना जताई जा रही है क UPMSP जून के दूसरे सप्ताह में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम 2022 जारी करेगा।

वहीं इस साल के परिणाम से पहले, यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल यानी कि 2022 में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट रिजल्ट का गिर सकता है। इसका आशय है कि इस साल 10वीं, 12वीं दोनों ही कक्षाओं में पास होने वाले छात्रों की संख्या कम हो सकती है। वहीं अगर दूसरे शब्दों में कहा जाए तो, रिजल्ट में इस बार असफल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या बढ़ सकती है। इसके पीछे की वजह माना जा रहा है कि बोर्ड परीक्षाओं में होने वाली सख्ती को माना जा रहा है।

दरअसल, पिछले साल, कोविड -19 महामारी के कारण, यूपी बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई थी और छात्रों को वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के माध्यम से पास किया गया था। वहीं इस साल न केवल ठीक से कक्षाओं का संचालन किया गया था, बल्कि बोर्ड के अनुसार परीक्षा में नकल रोकने के लिए अपनाई गई सख्ती के चलते इस साल हजारों छात्रों ने परीक्षा छोड़ दी। ऐसे में पिछले वर्षों की तुलना में यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के उत्तीर्ण प्रतिशत में गिरावट आ सकती है।

ऐसा था पिछले साल का रिजल्ट

यूपी बोर्ड परीक्षा पिछले साल यानी कि 2021 में, कुल 97.88 प्रतिशत छात्रों को उत्तीर्ण घोषित किया गया था। वहीं साल 2020 में यह 74.6 प्रतिशत था। इसके अलावा,साल 2019 में 70.02 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने परीक्षा उत्तीर्ण की है। वहीं 2018 में 72.43 प्रतिशत छात्र-छात्राएं पास हुए थे। 

Edited By: Nandini Dubey