Move to Jagran APP

UGC NET 2022-23: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड और एग्जाम सिटी स्लिप जल्द होंगे जारी

UGC NET December 2022-23 विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के दिसंबर 2022 सत्र के लिए एग्जाम सिटी स्लिप और एडमिट कार्ड राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा जल्द ही जारी किए जा सकते हैं। हालांकि एजेंसी ने किसी निश्चित तारीख की घोषणा नहीं की है।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalPublished: Wed, 01 Feb 2023 01:24 PM (IST)Updated: Wed, 01 Feb 2023 01:25 PM (IST)
UGC NET 2022-23: यूजीसी नेट दिसंबर परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड और एग्जाम सिटी स्लिप जल्द होंगे जारी
UGC NET December 2022-23: यूजीसी नेट दिसंबर 2022 के एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक को वेबसाइट, ugcnet.nta.nic.in पर एक्टिव किया जाएगा।

एजुकेशन डेस्क। UGC NET December 2022-23: यूजीसी नेट दिसंबर सत्र के लिए आवेदन के लिए उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट। राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा दिसंबर 2022 सत्र के लिए फरवरी और मार्च में आयोजित की जाने वाली विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के लिए आवेदन किए उम्मीदवारों को आवंटित परीक्षा शहर की जानकारी के लिए एग्जाम सिटी स्लिप और इसके बाद एडमिट कार्ड जल्द ही जारी किए जाएंगे। एनटीए द्वारा परीक्षा का आय़ोजन 21 फरवरी से 10 मार्च तक आयोजित किए जाने की घोषणा की गई है। हालांकि, एनटीए ने परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड की निश्चित तिथि की जानकारी साझा नहीं की है, ऐसे में उम्मीदवार पोर्टल, ugcnet.nta.nic.in पर जारी होने वाले अपडेट पर नजर रखें।

loksabha election banner

UGC NET 2022-23: यूजीसी नेट सिटी स्लिप और एडमिट कार्ड कहां और कैसे कर पाएंगे डाउनलोड?

उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि एनटीए द्वारा यूजीसी नेट दिसंबर 2022 सत्र के लिए एग्जाम सिटी स्लिप पहले जारी की जाएगी, ताकि उम्मीदवार आवंटित परीक्षा शहर और तिथि के अनुसार अपना ट्रैवल प्लान समय रहते बना सकें। वहीं, आवंटित शहर में किस केंद्र पर परीक्षा देनी है, इसकी जानकारी के लिए एजेंसी द्वारा उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। एनटीए पहले एग्जाम सिटी स्लिप और फिर एडमिट कार्ड डाउनलोड लिंक को आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव करेगा और उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन नंबर व जन्म-तिथि के विवरणों से लॉग-इन करके इन्हें डाउनलोड कर सकेंगे।

बता दें कि इससे पहले एनटीए ने यूजीसी नेट दिसंबर 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 दिसंबर से शुरू की थी और आखिरी तारीख 17 जनवरी 2023 निर्धारित थी। इसके बाद, आवेदन किए उम्मीदवारों के लिए परीक्षा का आयोजन फरवरी-मार्च में होना है।

दूसरी तरफ, एनटीए द्वारा जारी किए गए एग्जाम कैलेंडर के अनुसार यूजीसी नेट परीक्षा 2023 के जून सत्र के आयोजन की तारीखों की भी घोषणा कर दी गई है। जून 2023 सत्र की परीक्षाएं 13 से 22 जून तक आयोजित की जाएंगी। जून सत्र के लिए उम्मीदवारों को अलग से पंजीकरण करना होगा, जिसके लिए अधिसूचना एनटीए दिसंबर 2022 सेशन के आयोजन के बाद कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.