Move to Jagran APP

UGC NET December 2019 का परिणाम घोषित, 60,000 अभ्यर्थियों का असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए हुआ चयन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी-नेट का दिसंबर 2019 का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इसमें 60147 अभ्यर्थियों ने असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए क्वालीफाई किया है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 11:01 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 11:04 AM (IST)
UGC NET December 2019 का परिणाम घोषित, 60,000 अभ्यर्थियों का असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए हुआ चयन
UGC NET December 2019 का परिणाम घोषित, 60,000 अभ्यर्थियों का असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए हुआ चयन

नई दिल्ली, आइएएनएस। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूजीसी-नेट का दिसंबर 2019 का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इसमें 60,147 अभ्यर्थियों ने असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए क्वालीफाई किया है, जबकि 5,092 अभ्यर्थी जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए चुने गए हैं।

loksabha election banner

यूजीसी-नेट की परीक्षा एनटीए ने दो और छह दिसंबर को दो पालियों में ली थी। देशभर के 219 शहरों में इसके लिए 700 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। कुल मिलाकर 81 विषयों की परीक्षा हुई, जिसके लिए 10.34 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन करवाया। इनमें 7.93 लाख उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हुए।

परीक्षार्थियों का बोझ हल्का करने के लिए पिछली बार की तरह इस बार भी कम्प्यूटर आधारित परीक्षा हुई।1,450 सीसीटीवी कैमरों के जरिये परीक्षा की निगरानी की गई। मोबाइल नेटवर्क और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के जरिये चोरी रोकने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए गए।

NET ने 81 विषयों के लिए 3 घंटे के एकल सत्र में UGC NET पेपर 1 & 2 का आयोजन किया। गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंक नहीं थे। भारत के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) के पदों के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए UGC NET परीक्षा आयोजित की जा जाती है। सहायक प्रोफेसर के लिए जेआरएफ और या पात्रता का पुरस्कार UGC NET दिसंबर 2019 पेपर -1 और पेपर -2 में उम्मीदवारों के कुल प्रदर्शन पर निर्भर करता है।

केवल सहायक प्रोफेसर के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को जेआरएफ के पुरस्कार के लिए विचार नहीं किया जाएगा। सहायक प्रोफेसर के लिए पात्रता के लिए परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार संबंधित विश्वविद्यालयों / कॉलेजों / राज्य सरकारों के सहायक प्रोफेसर की भर्ती के लिए नियमों और विनियमों द्वारा शासित होते हैं, जैसा भी मामला हो।

जूनियर रिसर्च फेलोशिप जेआरएफ स्कोर वैधता अवधि जेआरएफ अवार्ड लेटर जारी करने की तारीख से 3 वर्ष की है। हालाँकि, उम्मीदवार जो पहले ही एम.फिल/पीएचडी में शामिल हो चुके हैं, फिर जिस तारीख को उन्होंने जेआरएफ फैलोशिप शुरू की है, वह नेट परिणाम की घोषणा की तारीख या उनके शामिल होने की तारीख से होगा, जो भी बाद में हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.