Move to Jagran APP

UGC NET December 2019: एनटीए जल्द जारी करेगा प्री परीक्षा की आंसर-की, यहां कर सकेंगे चेक

UGC NET December 2019 81 विषयों में करीब 10 लाख अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था।

By Neel RajputEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 11:16 AM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 11:54 AM (IST)
UGC NET December 2019: एनटीए जल्द जारी करेगा प्री परीक्षा की आंसर-की, यहां कर सकेंगे चेक
UGC NET December 2019: एनटीए जल्द जारी करेगा प्री परीक्षा की आंसर-की, यहां कर सकेंगे चेक

नई दिल्ली, जागरण डेस्क। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency- NTA) ने यूजीसी नेट (UGC NET) परीक्षा का समापन 06 दिसंबर, 2019 को किया जा चुका है। परीक्षा के बाद अब छात्रों को प्रारंभिक परीक्षा की आंसर-की का इंतेजार है। उम्मीद है कि एनटीए द्वारा आंसर-की जल्द ही जारी कर दी जाएगी। बता दें कि 81 विषयों में करीब 10 लाख अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया था। इस कंप्यूटर आधारित परीक्षा का आयोजन 700 एग्जाम सेंटर्स पर किया गया था।

loksabha election banner

यूजीसी नेट परीक्षा की प्रोविजनल आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। आसंर-की के साथ एनटीए उम्मीदवारों के उत्तर भी जारी करेगा, जो आधिकारिक वेबसाइट पर 2-3 दिनों के लिए उपलब्ध रहेंगे। आंसर-की जारी होने के बाद उम्मीदवारों को उनकी आपत्ति दर्ज करने का मौका दिया जाएगा। प्रत्येक आपत्ति दर्ज करने के लिए उम्मीदवार को 1000 रुपये शुल्क के रूप में जमा करना होगा।

सभी आपत्तियों का विश्लेषण करने के बाद फाइनल आंसर-की जारी की जाएगी। फाइनल आंसर-की जारी होने के बाद उम्मीदवारों को इसका अंदाजा हो जाएगा कि वो प्री परीक्षा में कितने अंक प्राप्त कर सकेंगे। बता दें कि यूजीसी नेट प्री परीक्षा का आयोजन अलग-अलग शिफ्ट में 02 दिसंबर से 06 दिसंबर तक देशभर में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर किया गया था।

यूजीसी नेट परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार जूनियर रिसर्च फेलोशिप (Junior Research Fellowship- JRF) और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor) के तौर पर पढ़ाने के योग्य हो जाते हैं।

नेट परीक्षा दो पेपरों में आयोजित की जाती है। पहला पेपर टीचिंग और रिसर्च एप्टीट्यूड पर आधारित होता है और दूसरा पेपर विशेष विषय जिसके लिए आवेदन किया है उस पर आयोजित किया जाता है। पहला पेपर 100 अंकों का होता है और दूसरा पेपर 200 अंकों का होता है। अभ्यर्थियों के लिए यह परीक्षा तीन घंटों के लिए आयोजित की गई थी जिनके बीच कोई अंतराल नहीं था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.