नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Testing Agency- NTA) शनिवार को UGC NET December 2019 के लिए एडमिट कार्ड जारी करने जा रहा है। जिन उम्मीदवारों ने यूजीसी नेट के लिए आवेदन किया था वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। आधिकारिक नोटिफिकेशन के मुताबिक एडमिट कार्ड 09 नवंबर, 2019 को यानी आज रिलीज कर दिए जाएंगे। एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उम्मीदवार ugcnet.nta.nic.in पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर लॉगइन करना होगा, इसके बाद आसानी से एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं। बता दें कि परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड साथ लाना जरूरी होगा।

UGC NET 2019 Admit Card: ऐसे करें डाउनलोड-

स्टेप 1: सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.nic.in पर जाएं।

स्टेप 2: अब वेबसाइट पर मौजूद एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अब अपने लॉगइन क्रेडेंशियल्स दर्ज करें।

स्टेप 4: अब अपना UGC NET December 2019 एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें।

बता दें कि यूजीसी नेट एडमिट कार्ड पर परीक्षा से जुड़ी सभी जानकारियां मौजूद होंगी। जैसे उम्मीदवार का नाम, रोल नंबर, परीक्षा केंद्र का नाम और पता, रिपोर्टिंग टाइम, एग्जामिनेशन शेड्यूल, उम्मीदवार का फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और सभी दिशा-निर्देश लिखे होंगे। उम्मीदवार समय से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें ताकि अगर उसमें कोई गड़बड़ी लगे तो समय रहते उसको ठीक किया जा सके। उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि अगर एडमिट कार्ड पर कोई भी जानकारी गलत होगी तो वह मान्य नहीं होगा। ऐसी परिस्थितियों से बचने के लिए समय से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लें।

UGC NET 2019 परीक्षा में दो पेपर होंगे। पेपर 1 में 100 अंकों के पचास सवाल पूछे जाएंगे और पेपर 2 में 200 अंकों के 100 सवाल पूछे जाएंगे। बता दें कि यूजीसी नेट की परीक्षा सिर्फ सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) या दोनों के लिए पात्रता के लिए आयोजित किए जाते हैं।

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप