नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने देश भर के विश्वविद्यालयों और अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों को फिर से निर्देश दिया है कि वे कोविड-19 के मद्देनजर परीक्षाओं और एकेडेमिक कैलेंडर से जुड़ी परेशानियों को सुनने और उनके समाधान के लिए स्टूडेंट ग्रीवांस सेल को, यदि अभी तक नहीं बनाया है तो, 30 मई स्थापित कर लें। आयोग ने साथ ही विश्वविद्लयों से कहा है कि वे स्वयं के साथ-साथ राज्य सरकार द्वारा छात्रों के लिए महामारी के मद्देनजर उठाये जा रहे कदमों का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करें ताकि छात्रों और उच्च शिक्षण संस्थानों एवं सरकार के बीच किसी भी प्रकार का कम्यूनिकेशन गैप न रहे।

यूजीसी ने 26 मई 2020 को जारी निर्देश में बताया कि विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं अन्य उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए 29 अप्रैल 2020 को जारी एकेडेमिक कैलेंडर 2020-21 और दिशा-निर्देशों के अनुरूप स्वयं आयोग ने कोविड-19 के बीच छात्रों की समस्याओं के लिए टास्क फोर्स का गठन कर दिया है और साथ ही इसके लिए डेडीकेटेड हेल्पलाइन नंबर एवं ईमेल आइडी 10 मई 2020 को ही जारी किये जा चुके हैं। आयोग के टास्क-फोर्स से हेल्पलाइन नंबर 011-23236374 पर या ईमेल आईडी covid19help.ugc@gmail.com सम्पर्क किया जा सकता है। साथ ही, छात्र आयोग के पोर्टल पर इस उद्देश्य के लिए बनाये गये पेज https:// www. ugc.ac.in/grievance/student_reg.aspx पर भी अपनी शिकायत या समस्या ऑनलाइन रजिस्टर करा सकते हैं।

हेल्पलाइन पर मिल रही कई शिकायतें

यूजीसी ने अपनी नई विज्ञप्ति में बताया कि आयोग द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर और ईमेल आईडी पर देश भर के छात्रों ने एकेडेमिक्स, परीक्षाओं, दाखिले, फीस, फैकल्टी की सैलरी, आदि से जुड़ी कई शिकायते मिली हैं। छात्रों ने सिलेबस के पूरा होने, ऑनलाइन क्लासेस में आ रही तकनीकी समस्याओं, फेस-टू-फेस क्लासेस, इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़ी परेशानियां, परीक्षाओं, बैक पेपरों के आयोजन, एडमिशन प्रॉसेस, कंपल्सरी नॉन-रिफंडेबल डिपॉजिट के कलेक्शन, आदि जैसी शिकायतें दर्ज करायी हैं।

सम्बन्धित खबरें

UGC ने छात्रों के लिए किया हेल्पलाइन जारी, ऐसे बता सकते हैं अपनी समस्या; विश्वविद्यालयों को भी ग्रीवांस सेल बनाने के निर्देश

UGC Calendar 2020-21: विश्वविद्यालयों में नये सत्र और परीक्षाओं को लेकर के लिए यूजीसी ने जारी किये दिशा-निर्देश

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस