UBSE Board Exam 2020: उत्तराखंड बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (Uttarakhand Board of School Education) 10वीं और 12वीं की बची हुई परीक्षाओं का आयोजन का जून में करा सकता है। यह परीक्षाएं 15 जून से शुरू हो सकती हैं और 20 जून को खत्म हो सकती हैं। यह जानकारी में यूबीएसई के शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने जिला अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर दी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शिक्षा सचिव ने कहा कि बोर्ड 15 जून से 20 जून के बीच लंबित परीक्षाओं के आयोजन करने के बारे में विचार कर रहा है, क्योंकि जून के अंतिम सप्ताह में भारी बारिश की संभावना है। ऐसे में परीक्षाएं कराना मुश्किल हो सकता है। इसलिए कोशिश की जा रही है कि इस दौरान परीक्षाएं करा ली जाएं। इसके अलावा, यूबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को दो पालियों में आयोजित करने की भी योजना बना रहा है। इसके पीछे की वजह है कि परीक्षाएं जल्दी खत्म हो सकें। वहीं 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम जुलाई 2020 में जारी हो सकता है।

हालांकि छात्र-छात्राएं ध्यान दें कि बोर्ड ने अभी तक परीक्षा की तारीखों के बारे में कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की है। लेकिन रिपोर्टों के अनुसार, जल्द ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा और परीक्षा की यूबीएसई की आधिकारिक साइट पर जारी कर दी जाएगी। ऐसे में स्टूडेंट्स ध्यान दें कि वे ऑफिशियल वेबसाइट पर लेटेस्ट अपडेट चेक करते रहें।

बता दें कि देश भर में फैली महामारी कोरोना वायरस की वजह से तमाम राज्यों ने बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। वहीं अब जैसे-जैसे लॉकडाउन में छूट मिल रही है, वैसे-वैसे राज्य अब बोर्ड परीक्षाएं कराई जा रही हैं। इसके तहत हाल ही में गोवा ने परीक्षाएं शुरू कर दी थीं। वहीं इनके अलावा कई अन्य राज्यों ने भी परीक्षाओं का शेड्यूल तय कर लिया है। अब यह परीक्षाएं जून और जुलाई में कराई जा रही हैं।

जून के पहले सप्ताह में शुरू होगा मूल्यांकन:

उत्तराखंड बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की कांपियों का मूल्यांकन जून के पहले सप्ताह में शुरू होगा। इसके तहत 15 लाख से ज्यादा आंसर शीट का मूल्यांकन सात हजार टीचर्स करेंगे। मूल्यांकन के संबंध में शासन ने प्रस्ताव उच्चानुमोदन के लिए बढ़ा दिया है।

 

Posted By: Nandini Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस