Move to Jagran APP

अब चैटबॉट आपके लिए जॉब ढूंढ़ने में करेगा मदद

क्या आपने कभी सोचा है कि कोई दूसरा भी आपके लिए जॉब ढूंढ़ सकता है? लेकिन अब कुछ ऐसे चैटबॉट्स आ गए हैं, जो जॉब ढूंढ़ने में आपकी मदद करेंगे।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 01:29 PM (IST)Updated: Mon, 12 Nov 2018 01:29 PM (IST)
अब चैटबॉट आपके लिए जॉब ढूंढ़ने में करेगा मदद
अब चैटबॉट आपके लिए जॉब ढूंढ़ने में करेगा मदद

नई दिल्‍ली, [जेएनएन]। क्या आपने कभी सोचा है कि कोई दूसरा भी आपके लिए जॉब ढूंढ़ सकता है? लेकिन अब कुछ ऐसे चैटबॉट्स आ गए हैं, जो जॉब ढूंढ़ने में आपकी मदद करेंगे। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) पर आधारित चैटबॉट्स जानता है कि इंसानों से किस तरह बातचीत की जाती है। वैसे, देखा जाए तो आजकल चैटबॉट का इस्तेमाल अलग-अलग चीजों के लिए होने लगा है, लेकिन अब यह आपके लिए जॉब भी सर्च करेगा...

loksabha election banner

जॉबो

चैटबॉट काफी स्मार्ट होते हैं, लेकिन यह तभी बेहतर तरीके से कार्य कर पाता है, जब आप उसे सही इंफॉर्मेशन देते हैं। जॉबो एक ऐसा ही चैटबॉट है, जो आपके करियर प्रोफाइल के हिसाब से जॉब सर्च करता है। अगर आप जॉब के लिए अप्लाई करना चाहें, तो फिर फेसबुक मैसेंजर या फिर कंपनी की वेबसाइट के जरिए भी कर सकते हैं। इसके जरिए दुनियाभर की नौकरियों को सर्च करने का विकल्प मिलता है। यह आपके क्राइटेरिया से मिलते हुए जॉब्स के बारे में डेली, वीकली या फिर घंटे के हिसाब से भी अपडेट करता है। जॉबो को आप फेसबुक मैसेंजर के साथ एड कर सकते हैं।

http://www.jobbot.me/

न्यूटन

यह चैटबॉट पर्सनल जॉब सर्च असिस्टेंट के तौर पर कार्य करता है, जो आपकी जॉब प्रोफाइल से मिलती हुई नई नौकरियों को सर्च करता है। यहां न्यूटन मैसेजिंग इंटरफेस के जरिए चैटबॉट को टेक्स्ट करना होगा। न्यूटन चैटबॉट के साथ आप एक दोस्त की तरह बात कर सकते हैं। फिर यह आपकी प्रोफाइल के हिसाब से जॉब सर्च करना शुरू कर देता है। साथ ही, प्रोफाइल से मैच करती हुई जॉब के साथ-साथ मिलती-जुलती जॉब्स ओपनिंग के बारे में भी बताता है। हालांकि इस प्लेटफॉर्म पर जॉब सर्च करने के लिए आपको साइनइन करना होगा। इसे फेसबुक मैसेंजर एकाउंट से भी एड कर सकते हैं। यह पूरी तरह फ्री है।

https://newton.ai/

मोजेइक

कई बार जॉब के लिए आवेदन तो करते हैं, लेकिन अक्सर ऐसा भी होता है कि कंपनी या एचआर द्वारा रिज्यूमे देखा तक नहीं जाता है या अगर देखा भी जाता है तो बस कुछ सेकंड के लिए। इन बातों को देखते हुए अगर आपने रिज्यूमे सही तरीके से तैयार नहीं किया है, तो फिर जॉब के अवसर भी बहुत कम रह जाते हैं। यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित चैटबॉट है, जो रिज्यूमे को बेहतर तरीके से क्राफ्ट करने में आपकी मदद करेगा। यह आपको बताएगा कि रिज्यूमे में किस तरह के कीवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए।

https://mosaic.ai/ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.