नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Summer Vacations 2021: कोविड-19 महामारी के चलते दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और अन्य राज्यों में गर्मियों की छुट्टियों को पूर्व निर्धारित समय से पहले घोषित किये जाने के बाद अब केंद्रीय विद्यालयों में भी समर वेकेशन को शेड्यूल के पहले ही शुरू कर दिया गया है। केंद्रीय विद्यालय संगठन (केवीएस) ने हाल ही में एक नोटिस जारी करते हुए देश के सर्दी वाले स्थानों और अधिक सर्दी वाले स्थानों में स्थित केंद्रीय विद्यालयों को छोड़कर गर्मी वाले स्थानों में समर वेकेशन के साथ-साथ विंटर वेकेशन की पूर्व निर्धारित तिथियों में संशोधन कर दिया है। केवीएस के नोटिस के अनुसार गर्मी वाले स्थानों में सोमवार, 3 मई से गर्मी की छुट्टियां शुरू हो चुकी हैं, जो कि 20 जून 2021 तक चलेंगी। इस प्रकार केवीएस ने कुल 49 दिनों की समर वेकेशन घोषित किया है।

इन रीजन में शुरू हुईं गर्मी की छुट्टियां, विंटर वेकेशन की तिथियां बाद में

केवीएस ने अपने नोटिस में जिन रीजन के लिए गर्मी की छुट्टिया 20 जून तक लागू करने के निर्देश दिये हैं, उनमें आगरा, चंडीगढ़, कोलकाता, देहरादून, दिल्ली, गुरूग्राम, गुवाहाटी, जयपुर, जम्मू, लखनऊ, पटना, रांची, सिल्चर, तिनसुकिया, वाराणसी, अहमदाबाद, बेंगलूरू, चेन्नई, एर्णाकुलम, हैदराबाद, जबलपुर, मुंबई, रायपुर, भुवनेश्वर एवं भोपाल शामिल हैं। इन रीजन के अंतर्गत आने वाले केंद्रीय विद्यालयों में नये शेड्यूल के अनुसार समर वेकेशन लागू होगा।

वहीं, केवीएस ने इन रीजन में विंटर वेकेशन की तारीखों की घोषणा फिलहाल अभी नहीं की है। संगठन के नोटिस के अनुसार, “शरद/शीतकालीन अवकाश के विषय में सूचना अलग से दी जाएगी।”

सर्दी वाले स्थानों और अधिक सर्दी वाले स्थानों के लिए यथावत रहेंगी छुट्टियां

वहीं, दूसरी तरफ केंदीय विद्यालय संगठन ने सर्दी वाले स्थानों और अधिक सर्दी वाले स्थानों में गर्मी की छुट्टियों की पूर्व घोषित तारीखों में कोई भी संशोधन नहीं किया है। इनमें लेह, कारगिल व नुब्रा (लद्दाख) यूटी स्थित केंद्रीय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय तवांग, केंद्रीय विद्यालय डलहौजी और केंद्रीय विद्यालय काठमांडू (नेपाल) शामिल हैं।

यहां देखें आधिकारिक नोटिस

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप