Move to Jagran APP

स्‍तुति खंडवाला ने किया धमाल, सभी बड़ी परीक्षाओं को किया पास, MIT में मिला एडमिशन, जानें कैसे करती है पढ़ाई

Stuti Khandwala cracks All Exam सूरत की स्‍तुति खंडवाला (Stuti Khandwala) ने एक साथ NEET AIIMS MBBS और JEE (Main) को पास कर सभी को हैरान कर दिया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 21 Jun 2019 12:27 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 10:41 AM (IST)
स्‍तुति खंडवाला ने किया धमाल, सभी बड़ी परीक्षाओं को किया पास, MIT में मिला एडमिशन, जानें कैसे करती है पढ़ाई
स्‍तुति खंडवाला ने किया धमाल, सभी बड़ी परीक्षाओं को किया पास, MIT में मिला एडमिशन, जानें कैसे करती है पढ़ाई

सूरत, जेएनएन। Stuti Khandwala: एक लड़की ने ऐसा कमाल कर दिखाया है कि हर कोई भौचक्‍का रह गया। इस लड़की ने भारत के सभी बड़े परीक्षा को पास करने में सफलता हासिल की है। हम सूरत की स्‍तुति खंडवाला (Stuti Khandwala) की बात कर रहे हैं, जिन्‍होंने एक साथ NEET, AIIMS MBBS और JEE (Main) को पास कर सभी को हैरान कर दिया है।

loksabha election banner

अच्‍छे नंबरों से पास की सभी परीक्षाएं  
स्‍तुति ने इन परीक्षाओं को न सिर्फ पास किया है बल्‍कि बेहतरीन रैंक भी हासिल की है। स्तुति ने NEET 2019 में 71वीं रैंक, AIIMS MBBS 2019 में 10वीं रैंक, JIPMER MBBS 2019 में 27वीं और JEE MAIN 2019 में 1086वीं रैंक हासिल की है।

स्तुति ने कोटा से 12वीं की पढ़ाई साइंस स्ट्रीम से की है। सीबीएसई 12वीं बोर्ड परीक्षा में उन्हें 98.8 फीसदी अंक हासिल हुए। इसके साथ वह राजस्थान में साइंस स्ट्रीम की टॉपर भी बनीं। स्तुति ने इंटरनेशनल बायोलॉजी ओलिंपियाड 2018 में तीन अन्य छात्रों के साथ भारत का प्रतिनिधित्व भी किया था। उन्होंने सिल्वर जीता था। इस प्रतियोगिता में 71 देशों ने हिस्सा लिया था। उसने 2016 में कोटा से दसवीं कक्षा पास की, तभी से साइंस ओलंपियाड और प्रवेश परीक्षा की तैयारी स्कूली शिक्षा के साथ शुरू कर दी। 

अब स्‍तुति को दुनिया में नंबर वन अमेरिका के प्रसिद्ध मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (MIT) में भी एडमिशन मिल गया है। साथ ही 90 फीसदी स्‍कॉलरशिप का भी ऑफर मिला है। 18 वर्षीय स्तुति ने मई 2018 में पहले प्रयास में ही MIT में प्रवेश के लिए पास कर कर लिया था। 

उसने  मई 2018 में पहले प्रयास में अमेरिकी कॉलेजों में प्रवेश के लिए मानककृत परीक्षा स्‍कूलास्टिक एसेसमेंट टेस्‍ट (SAT) को पास किया था और यूस व कनाडाई कॉलेजों में प्‍लेसमेंट के लिए परीक्षा की थी। 

बायो इंजीनियरिंग में करना चाहती है रिसर्च  
वह अगले अकादमिक सत्र से 4 वर्षीय अंडरग्रेजुएट कोर्स के लिए एमआईटी में एडमिशन लेगी। स्‍तुति ने कामयाबी का श्रेय अपने माता-पिता और शिक्षकों को दिया है। स्तुति के पिता शीतल खंडवाला पैथॉलजिस्ट हैं और मां हेतल खंडवाला दांतों की डॉक्टर हैं। एमआईटी से ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद स्‍तुति बायो-इंजीनियरिंग रिसर्च के फील्‍ड में जाना चाहती हैं। 

स्‍तुति ने बताया कि मैंने विभिन्‍न प्रतियोगिताओं में भाग लेने के अलावा दो अंतरराष्ट्रीय बॉयोलाजी ओलंपियाड जीते। इससे मुझे MIT में एडमिशन दिलाने में मदद मिली।

12 से 13 घंटे करती थी पढ़ाई 
स्तुति ने मीडिया से बातचीत में बताया कि उन्होंने प्रवेश परीक्षा की तैयारी एनसीआरटी की किताबों से की। वह पढ़ाई के दौरान सभी महत्‍वपूर्ण विषयों को बराबर महत्‍व देती थी। दिन भर में 12 से 13 घंटे पढ़ाई करती थी। जब वह पढ़ाई से बोर हो जाती है तो वह यू-ट्यूब पर टॉम एंड जेरी और कुकिंग वीडियोज देखती थीं। स्‍तुति केवल पढ़ाई में ही प्रवीण नहीं है बल्कि  वह एक प्रशिक्षित भरतनाट्यम डांसर भी है और साथ ही एक YouTube चैनल की भी मालिक है। प्रवेश परीक्षा पास करने के लिए उन्‍होंने टीवी देखना कम कर दिया था। 

MIT ज्‍वाइन करने का कारण बताया  
स्तुति ने बताया कि वह कई विषय पढ़ना चाहती है। अगर मैं भारत में पढ़ती हूं तो या तो इंजीनियरिंग में एडमिशन ले सकती थी या मेडिकल में लेकिन MIT में दोनो कोर्स से पढ़ाई कर सकती हूं।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.