नई दिल्ली, जेएनएन। भारत सरकार उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए कई सारी स्कॉलरशिप देती है, जिनके बार में कई लोगों को जानकारी नहीं होती है। कई बार पैसों के अभाव में योग्य उम्मदवार हायर एजुकेशन प्राप्त करने से चूक जाते हैं। या कई स्कॉलरशिप ऐसी होती हैं जो महिलाओं और अल्पसंख्यक छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए दी जाती हैं।  ऐसी ही कुछ स्कॉलरशिप की आपको जानकारी यहां दे रहे हैं ताकि योग्य उम्मीदवार उनके लिए आवेदन कर सकें। नीचे पढ़िए हायर एजुकेशन प्राप्त करने के लिए भारत सरकार की तरफ से दी जाने वाली स्कॉलरशिप के बारे  में पूरी जानकारी-

बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम फॉर माइनॉरिटीज गर्ल्स 2019-20 (Begum Hazrat Mahal national Scholarship Scheme for Minorities Girls 2019-20)

बेगम हजरत महल नेशनल स्कॉलरशिप स्कीम फॉर माइनॉरिटीज गर्ल्स 2019-20 अल्पसंख्यक समुदाय (मुस्लिम, क्रिश्चियन, सिख, जैन, बौद्ध व पारसी) की 9वीं से 12वीं कक्षा की छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से भारत सरकार के अल्पसंख्यक मामले मंत्रालय द्वारा यह छात्रवृत्ति दी जाती है।

योग्यता (Qualification)-

9वीं से 12वीं कक्षा की छात्राएं जिन्होंने पूर्व कक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त किए हों व सभी स्नोतों से उनकी पारिवारिक आय 2 लाख रुपये से अधिक न हो, वे इसके लिए पात्र हैं।

छात्रवृत्ति/लाभ

स्कूल/कॉलेज की फीस, पाठ्यपुस्तकों सहित स्टेशनरी इत्यादि का खर्च दिया जाएगा। इसके अंतर्गत छात्रावास के शुल्क का भी भुगतान दिया जाएगा।

अंतिम तिथि

15 अक्टूबर, 2019

प्राइम मिनिस्टर रिसर्च फेलोशिप (Prime Minister Research Fellowship)

प्राइम मिनिस्टर रिसर्च फेलोशिप (पीएमआरएफ), दिसंबर 2019 भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा बीटेक, एमटेक, एमएससी और इंटीग्रेटेड एमटेक/एमएससी के विद्यार्थिओं से इस फेलोशिप के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है।

योग्यता (Qualification)-

जो छात्र आइआइएससी/आइआइटी/एनआइटी/आइआइएसईआर/आइआइईएसटी या किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज/यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन या इंटीग्रेटेड मास्टर पूरी कर चुके हों या प्रोग्राम के अंतिम वर्ष में हों व सीजीपीए/सीपीआइ के 10 के स्केल में कम से कम 8 अंक हासिल किये हों, वे इसके पात्र हैं।

आवेदन कैसे करें (How to Apply)-

इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

छात्रवृत्ति/लाभ

चयनित विद्यार्थिओं को आइआइएससी/आइआइएसईआर/आइआइटी व केंद्रीय विश्वविद्यालयों जैसे संस्थान में पीएचडी प्रोग्राम में दाखिला व फेलोशिप के लिए 70 से 80 हजार रुपये प्रति माह व यात्रा भत्ते के तहत 2 लाख रुपये सालाना 5 वर्षों के लिए दिया जाएगा।

अंतिम तिथि (Last Date)-

15 अक्टूबर , 2019 तक आवेदन करें।

यह भी पढ़ें- योगी सरकार का बड़ा तोहफा, संस्कृत की पढ़ाई कर रहे छात्रों को मिलेगी 6000 रुपये तक की स्कॉलरशिप

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप