Move to Jagran APP

SSC @UMANG App: कर्मचारी चयन आयोग के सभी अपडेट उमंग ऐप्प पर, ऐसे पा सकते हैं नोटिस और रिजल्ट की जानकारी

SSC UMANG App आयोग की परीक्षाओं के न्यूज नोटिस रिजल्ट एग्जाम कैलेंडर और वेकेंसी की सूचनाओं के बारे में उमंग ऐप्प से भी जानकारी उम्मीदवार ले सकते हैं।

By Rishi SonwalEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 05:09 PM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 05:13 PM (IST)
SSC @UMANG App: कर्मचारी चयन आयोग के सभी अपडेट उमंग ऐप्प पर, ऐसे पा सकते हैं नोटिस और रिजल्ट की जानकारी
SSC @UMANG App: कर्मचारी चयन आयोग के सभी अपडेट उमंग ऐप्प पर, ऐसे पा सकते हैं नोटिस और रिजल्ट की जानकारी

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। SSC @UMANG App:  केंद्र व राज्य सरकार के विभिन्न सरकारी विभागों द्वारा दी जा रही सेवाओं या कार्यक्रमों को एक मोबाइल एप्लीकेशन में सुलभ कराने के उद्देश्य से लांच किये गये उमंग ऐप्प पर अब कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं के नोटिस, रिजल्ट, और वेकेंसी की सूचनाओं को भी उपलब्ध कराया जाएगा। एसएससी की विभिन्न परिक्षाओं की तैयारी कर रहे उम्मीदवार अब एक ऐप्प के जरिए आयोग के सभी अपडेट पा सकते हैं।

loksabha election banner

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हाल ही में जारी एक नोटिस के अनुसार आयोग द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं के सम्बन्ध में लेटेस्ट न्यूज, एग्जाम नोटिस, एग्जाम रिजल्ट, एग्जाम कैलेंडर और वेकेंसी की सूचनाओं के बारे में उमंग ऐप्प से भी जानकारी ले सकते हैं।

सरकार के ई-गवर्नेंस सुनिश्चित करने की दिशा में इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिक मंत्रालय और राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन द्वारा यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू एज गवर्नेंस यानि उमंग ऐप्प को लांच किया गया है।

उमंग ऐप्प को एंड्रॉयड मोबाइल यूजर्स प्ले स्टोर से और आईफोन के यूजर आईट्यून्स ऐप्प स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड और इंस्टाल करने के बाद उम्मीदवारों को अपनी पसंद की भाषा (अंग्रेजी, हिन्दी और अन्य) का चुनाव करना होगा। इसके बाद उम्मीदवारों अपने मोबाइल नंबर से जरिए रजिस्ट्रेशन करना होगा।

उमंग ऐप्प पर रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवार ऐप्प के होम स्क्रीन पर दिये गये सर्च के ऑप्शन से एसएससी सर्च कर सकते हैं या ऑल सर्विसेस के सेक्शन में जाकर अल्फाबेटिकल ऑर्डर में दी गयी सेवाओं की लिस्ट में स्क्रॉल करके एसएससी के आइकॉन लिंक को क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद एसएससी से जुड़े सूचनाओं की लिस्ट मिलेगी, जिसमें लेटेस्ट न्यूज, रिजल्ट, आदि शामिल हैं।

बता दें कि उमंग सेवा को विभिन्न चैनल जैसे मोबाइल, ऐप्प, वेब, आईवीआर और एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है जिसका उपयोग स्मार्टफोन, फीचर फोन, टैबलेट और डेस्कटॉप से किया जा सकता है।

यहां से करें उमंग ऐप्प डाउनलोड

उमंग ऐप्प से सम्बन्धित एसएससी नोटिस यहां देखें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.