नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने इसी माह के दौरान 11 से 15 नवंबर 2021 तक आयोजित किये गये स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी परीक्षा 2020 के लिए ‘आंसर की’ जारी कर दिये हैं। आयोग द्वारा स्टेनोग्राफर भर्ती प्रक्रिया के पहले चरण यानि पेपर 1 के ‘आंसर की’ वीरवार, 25 नवंबर 2021 को जारी किये गये। इसके साथ ही, एसएससी ने स्टेनो पेपर 1 परीक्षा में सम्मिलित हुए उम्मीदवारों की रिस्पॉन्स शीट भी जारी कर दी है। ऐसे में जो उम्मीदवार स्टेनोग्राफर पेपर 1 परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर एक्टिव किये गये लिंक या नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से ‘आंसर की’ और रिस्पॉन्स शीट डाउनलोड कर सकते हैं।

इस लिंक से करें एसएससी स्टेनोग्राफर परीक्षा 2020 ‘आंसर की’ डाउनलोड

28 नवंबर तक कराएं आपत्ति दर्ज

एसएससी ने स्टेनोग्राफर परीक्षा 2020 के पेपर 1 के ‘आंसर की’ और उम्मीमदवारों की रिस्पॉन्स शीट जारी करने के साथ ही साथ उम्मीदवारों ने ‘आंसर की’ को लेकर उनकी आपत्तियों को भी आमंत्रित किया है। ऐसे में जिन उम्मीदवारों को किसी भी प्रश्न के लिए आयोग द्वारा जारी ‘आंसर की’ को लेकर आपत्ति हो तो वे इसे दर्ज करा सकते हैं। आपत्ति दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर या उपर दिये लिंक के माध्यम से लॉग-इन करना होगा। इसके बाद सम्बन्धित प्रश्न के लिए अपनी आपत्ति उम्मीदवार दर्ज करा पाएंगे। साथ ही, उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए उन्हें आपत्ति दर्ज कराने के लिए प्रति प्रश्न 100 रुपये का शुल्क भी भरना होगा। एसएससी ने आपत्ति दर्ज कराने की आखिरी तारीख 28 नवंबर 2021 निर्धारित की है।

बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग द्वारा स्टेनोग्राफर ग्रेड सी और ग्रेड डी परीक्षा 2020 के पेपर 1 के ‘आंसर की’ को लेकर उम्मीदवारों से प्राप्त आपत्तियों की समीक्षा के बाद फाइनल ‘आंसर की’ बाद में जारी की जाएगी।

Edited By: Rishi Sonwal