नई दिल्ली, जेएनएन। SSC JHT 2019: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन जल्द ही SSC JHT 2019 के लिए अधिसूचना जारी करने वाला है। उम्मीद जताई जा रही है कि 20 अगस्त, 2019 को नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा। उम्मीदवार एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर नोटिफिकेशन चेक कर सकेंगे। यह अधिसूचना जूनियर हिंदी ट्रांस्लेटर, जूनियर ट्रांस्लेटर, सीनियर हिंदी ट्रांस्लेटर और हिंदी प्राध्यापक एग्जामिनेशन 2019 के लिए अधिसूचना जारी की जा रही है। अधिसूचना में भर्ती से जुड़ी सभी जानकारियों का ब्योरा दिया जाएगा, नोटिफिकेशन जारी होने के बाद उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन कर सकेंगे।

योग्यता-
इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार के पास भारत सरकार के किसी मान्यता प्राप्त संस्थान की मास्टर डिग्री होना जरूरी है। हिंदी प्राध्यापक के लिए उम्मीदवार का हिंदी के साथ इंग्लिश में भी ग्रेजुएट होना आवश्यक है।

आयु सीमा-
इन पदों पर वो ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिनकी आयु 30 साल से कम है।

इन पदों पर आवेदन के लिए उम्मीदवार को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की जानकारी होना जरूरी है। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार को दो स्टेप्स में रजिस्ट्रेशन करना होगा। पहले स्टेप में वन टाइम रजिस्ट्रेशन और दूसरे स्टेप में परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन फिलिंग प्रक्रिया पूरी करनी होगी। नीचे दिए गए स्टेप्स की मदद से उम्मीदवार आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

SSC JHT 2019 के लिए ऐसे करें आवेदन-
पार्ट-1 रजिस्ट्रेशन
वन-टाइम रजिस्ट्रेशन से पहले उम्मीदवार को सूचित किया जाता है कि वह अपने सभी डॉक्यूमेंट्स की स्कैन कॉपी तैयार रखें। इसके साथ ही पासपोर्ट साईज फोटोग्राफ की स्कैन कॉपी JPEG फॉर्मेट में रखें।

अब आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in करते ही लॉगइन सेक्शन में ‘Register Now’ का लिंक नजर आएगा इस पर क्लिक करें। अब यहां पूछी गई सभी जानकारियां भरें। अब अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करें। कमीशन द्वारा सभी जानकारियां आपके वेरिफाईड मोबाईल पर भेज देगा।

बेसिक डिटेल्स के बाद उम्मीदवार को अपना मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी कंफर्म करना होगा। इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन आईडी और पासवर्ड मोबाईल नंबर और ईमेल आईडी पर भेज दिया जाएगा। इसके बाद अन्य सभी जानकारियां दर्ज करके फाइनल सब्मिट बटन पर क्लिक करें। अब आपका वन-टाइम रजिस्ट्रेशन कंप्लीट हो जाएगा।

पार्ट-II ऑनलाइन एप्लीकेशन
अब अपने रजिस्टर्ड ईमेल आईडी और पासवर्ड के जरिए लॉगइन करें। अब Latest Notification SSC JHT 2019 link के नीचे मौजूद अप्लाई के लिंक पर क्लिक करें। अब यहां मौजूद एग्जामिनेशन सेंटर्स में से अपना केंद्र सेलक्ट करें। यहां आपको अपनी प्राथमिकता के आधार पर तीन परीक्षा केंद्र सेलेक्ट करने होंगे।

सभी जानकारियां दर्ज करने के बाद उम्मीदवार को “I agree” पर क्लिक करना होगा और चेकबॉक्स में मौजूद कैपचा दर्ज करके अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा।

इसके बाद आवेदन शुल्क के लिए प्रक्रिया आगे बढ़ाएं। कैंडिडेट्स आवेदन शुल्क एसबीआई चालान या एसबीआई नेट बैंकिंग या वीजा, मास्टर, मास्टेरो, रुपए क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिए भी जमा कर सकते हैं।सब्मिशन के बाद उम्मीदवार को अपने आवेदन को डाउनलोड करके इसका प्रिंट ले लें।

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप