Move to Jagran APP

SSC GD Result 2023: कभी भी घोषित हो सकते हैं जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा के नतीजे, 4 लाख करेंगे क्वालिफाई

SSC GD Result 2023 कई मीडिया अपडेट्स की मानें तो कर्मचारी चयन आयोग कॉन्स्टेबल (जीडी) परीक्षा 2022 के पहले चरण के नतीजों की घोषणा आज यानी शनिवार 1 अप्रैल 2023 को कर सकता है। आधिकारिक अपडेट के लिए आयोग की वेबसाइट ssc.nic.in पर नजर रखें।

By Rishi SonwalEdited By: Rishi SonwalPublished: Fri, 31 Mar 2023 10:03 AM (IST)Updated: Sat, 01 Apr 2023 11:52 AM (IST)
SSC GD Result 2023: कभी भी घोषित हो सकते हैं जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा के नतीजे, 4 लाख करेंगे क्वालिफाई
SSC GD Result 2023: नतीजों के अंतर्गत 4 लाख उम्मीदवारों के रोल नंबर जारी होंगे।

एजुकेशन डेस्क। SSC GD Result 2023: एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल रिजल्ट का लाखों उम्मीदवारों का इंतजार जल्द ही समाप्त हो सकता है। विभिन्न अर्ध-सैनिक बलों में कॉन्स्टेबल रैंक के 50 हजार (संशोधित संख्या) पदों पर भर्ती के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा परिणाम की घोषणा की जानी है। आयोग द्वारा एसएससी जीडी रिजल्ट 2023 की कोई तारीख घोषित नहीं की गई है। हालांकि, विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक एसएससी जीडी कॉन्स्टेबल रिजल्ट 2023 की घोषणा आज यानि शनिवार, 1 अप्रैल को भी कर सकता है। बता दें इस परीक्षा से BSF, CISF, CRPF, SSB, ITBP, AR और SSF में कॉन्स्टेबल/राइफलमैन के कुल 50,187 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाना है।

loksabha election banner

SSC GD Result 2023: कहां और कैसे देखें जीडी कॉन्स्टेबल रिजल्ट?

कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कॉन्स्टेबल (जीडी) परीक्षा 2022 के परिणामों के अंतर्गत ऐसे उम्मीदवारों को रोल नंबर जारी किए जाएंगे, जिन्हें लिखित परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर अगले चरण यानी शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) और शारीरिक मानक परीक्षा (पीएसटी) के लिए क्वालिफाई घोषित किया गया है। एसएससी द्वारा ऐसे सभी रोल नंबरों की सूची आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर जारी की जाएगी। इस सूची में अपना रोल नंबर चेक करने के लिए उम्मीदवारों को वेबसाइट पर विजिट करने के बाद रिजल्ट के सेक्शन में होम पेज पर दिए गए लिंक से जाना होगा। फिर रिजल्ट पेज पर उम्मीदवारों को कॉन्स्टेबल-जीडी टैब पर क्लिक करना होगा, जहां घोषणा की तिथि के समक्ष एसएससी जीडी रिजल्ट 2023 लिंक एक्टिव होगा। इस पर क्लिक से पीडीएफ फॉर्मेट में ओपेन हुई फाइल में उम्मीदवार अपना रोल नंबर सर्च कर सकेंगे।

यहां मिलेगा SSC GD रिजल्ट 2023 लिंक

SSC GD Result 2023: जीडी कॉन्स्टेबल रिजल्ट में 4 लाख करेंगे क्वालिफाई

बता दें कि एसएससी ने जीडी कॉन्स्टेबल परीक्षा 2022 अधिसूचना के जानकारी दी थी फिजिकल टेस्ट के लिए रिक्तियों की संख्या से 8 गुना उम्मीदवारों को पीईटी/पीएसटी के लिए क्वालिफाई घोषित किया जाएगा। ऐसे में जबकि रिक्तियों की संख्या आयोग ने बढ़ाकर 50 हजार कर दी है तो 4 लाख उम्मीदवारों को फिजिकल के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। ये 4 लाख उम्मीदवार कौन होंगे, ये जानने के नीचे दिए खबर के लिंक पर जाएं।

यह भी पढ़ें - SSC GD Result 2023: इतने अंक पाने वाले 4 लाख देंगे फिजिकल, एसएससी जीडी रिजल्ट जल्द ही होगा घोषित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.