नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। SSC Exam 2020 Center Change: कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) इस वर्ष आयोजित होने वाली सीएचएसएल, सीजीएल, जेई, स्टेनोग्राफर और सेलेक्शन पोस्ट की परीक्षाओं के लिए एग्जाम सिटी सेलेक्शन के लिए अप्लीकेशन में करेक्शन की विंडो आज, 18 सितंबर 2020 से ओपेन हो रही है, जो कि तीन दिनों, 20 सितंबर तक ओपेन रहेगी। जो उम्मीदवार अपने सुविधानुसार परीक्षा केंद्र के लिए शहर का चुनाव करना चाहते हैं, वे आयोग दवारा इन परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए एग्जाम सिटी में संशोधन ऑफिशियल वेबसाइट, ssc.nic.in पर जाकर, होम पेज पर ही दिये लॉगिन सेक्शन में अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके एग्जाम सिटी चेंज कर सकते हैं।

एग्जाम सिटी सेलेक्शन के लिए लिंक

अभी-अभी: SSC Revised Exam Date 2020: नई तिथियों घोषणा 22 सितंबर को , MTS, CHSL, CGL, JE और स्टेनो परीक्षाओं के लिए आयोग ने जारी किया ताजा नोटिस

16 सितंबर को की गयी थी घोषणा

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने अक्टूबर और नवंबर माह के दौरान आयोजित की जाने वाली विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों को अपने सुविधानुसार परीक्षा केंद्र के शहर के चुनाव करने का विकल्प दिया है। एसएससी ने द्वारा बुधवार, 16 सितंबर 2020 को जारी एक महत्वपूर्ण नोटिस के अनुसार, सीएचएसएल, सीजीएल, जेई, स्टेनोग्राफर और सेलेक्शन पोस्ट की अक्टूबर और नवंबर में प्रस्तावित परीक्षाओं के लिए उम्मीदवार अपनी सुविधा के अनुसार परीक्षा केंद्र शहर का चुनाव कर सकते हैं।

एसएससी एग्जाम सिटी को लेकर जारी ऑफिशियल नोटिस यहां देखें

यह भी पढ़ें - Sarkari Naukri: इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय में काम करने का मौका, 25 यंग प्रोफेशनल पदों के लिए आवेदन आमंत्रित, आयु सीमा 32 वर्ष

ऐसे बदलें परीक्षा शहर (How to do SSC Exam 2020 Center Change?)

सीएचएसएल, सीजीएल, जेई, स्टेनोग्राफर और सेलेक्शन पोस्ट परीक्षाओं के लिए आवेदन किये ऐसे उम्मीदवार जो अपने पंसद के परीक्षा केंद्र का चुनाव करना चाहते हैं, वे आयोग की ऑफिशिल वेबसाइट पर विजिट करके अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके एग्जाम सिटी चेंज कर पाएंगे। आयोग द्वारा उम्मीदवारों को एग्जाम सिटी चेंज का विकल्प उनके लॉगिन में डैशबोर्ड पर ही उपलब्ध कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें - ICSI 2020: करेंट अफेयर्स और जनरल नॉलेज फ्री ऑनलाइन क्विज के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, मिलेगा 50 हजार का पुरस्कार

इन परीक्षाओं के लिए बदले जा सकते हैं परीक्षा केंद्र (SSC Exam 2020 Center Change for these Exams)

आयोग ने आज 17 सितंबर को कुछ ही देर पहले जारी एक ताजा नोटिस में कुछ परीक्षाओं की पूर्व निर्धारित तिथियों में संशोधन करने की घोषणा की है। आयोग द्वारा नई परीक्षा तिथियां 22 सितंबर 2020 को जारी की जाएंगी।

  • सीएचएसएल टियर 1 परीक्षा 2019– नई परीक्षा तिथियों की घोषणा 22 सितंबर को (12, 16, 19, 21 और 26 अक्टूबर को पहले होनी निर्धारित थी)
  • सीजीएल 2019 टियर 2 परीक्षा – नई परीक्षा तिथियों की घोषणा 22 सितंबर को (2 से 5 नंवबर 2020 को पहले होनी निर्धारित थी)
  • जेई पेपर 1 परीक्षा 2019 – नई परीक्षा तिथियों की घोषणा 22 सितंबर को (27 और 30 अक्टूबर 2020 को पहले होनी निर्धारित थी)
  • स्टेनोग्राफर ग्रेड सी एवं डी परीक्षा 2019 – नई परीक्षा तिथियों की घोषणा 22 सितंबर को (16 से 18 नंवबर 2020 को पहले होनी निर्धारित थी)
  • सेलेक्शन पोस्ट फेज – VIII परीक्षा 2020 – 6, 9 और 10 नंवबर 2020 (कोई परिवर्तन नहीं)

यह भी पढ़ें - SSC Exam Calendar 2020: दिल्ली पुलिस कॉन्सटेबल समेत 8 परीक्षाओं के लिए नया शेड्यूल कर्मचारी चयन आयोग ने किया जारी

उम्मीदवारों ने ही की थी अपील

उपरोक्त परीक्षाओं के लिए परीक्षा केंद्र में परिवर्तन करने का विकल्प देने की अपील उम्मीदवारों द्वारा ही की गयी थी। उम्मीदवारों ने कोविड-19 महामारी के चलते अपने सुविधा के अनुसार परीक्षा शहर के चुनाव का विकल्प आयोग से मांगा था। इसी के चलते आयोग ने कल महत्वपूर्ण घोषणा की है।

बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग ने उपरोक्त परीक्षाओं के लिए तिथियों में संशोधन 21 जुलाई 2020 को जारी अधिसूचना के माध्यम से किया था, जो कि पहले मार्च, मई और जून माह में आयोजित की जानी थीं। हालांकि, कोविड-19 महामारी के चलते आयोजित नहीं की जा सकी थीं।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस