नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Smart India Hackathon 2020: पीएम मोदी फिलहाल दुनिया के सबसे बड़े हैकथॉन, स्मार्ट इंडियान हैकथॉन 2020 को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने छात्रों को संदेश देते हुए कहा कि स्टूडेंट्स को तीन चीजे करने से नहीं रोकना चाहिए, यह तीन चीजे हैं- लर्निंग, क्वैश्चन और सॉल्व। छात्रों को सीखना, सवाल पूछना और उन्हें हल करना नहीं रुकना चाहिए।

इसके साथ ही एचआरडी मंत्री ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2020 की अब तक उपलब्धियों को लेकर एक उच्च-स्तरीय बैठक में भी हिस्सा लिया। एचआरडी मंत्री ने बैठक के बारे में बताते हुए कहा, “आत्म-निर्भर भारत की मजबूत नींव रखने के लिए छात्रों के आइडियाज को लगातार ट्रैक करने और उन्हें आइडिया के लेवल से प्रोटोटाइप लेवल तक ले जाने की जरूरत है। इन प्रोटोटाइप के आधार पर स्टार्ट-अप की शुरुआत के बीच की खाईं को समाप्त करना होगा ताकि छात्रों के कौशल का विद्यालयी शिक्षा के दौरान ही अनुप्रयोग में लाया जा सके। सभी मंत्रालयों में आपसी सहयोग और नवाचार कोष्ठ या इन्नोवेश शेल का विकास किया जाएगा।“

क्या है स्मार्ट इंडिया हैकथॉन?

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से शुरु किया गया एक राष्ट्रीय अभियान है जिसके अंतर्गत देश भर के छात्रों को हमारी रोजमर्रा की समस्याओं को इन्नोवेशन एवं प्रॉब्लम सॉल्विंग माइंडसेट से हल करने के लिए एक प्लेटफॉर्म मुहैया कराया जाता है ताकि देश में नवाचार को बढ़ावा मिल सके और सरकारी विभागों के साथ-साथ उद्योग जगत की समस्याओं को नये पहलू से हल करने की नई सोच एवं प्रतिभा को सामने आ सके। स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2020 (सॉफ्टवेयर) चौथा संस्करण है, जबकि इससे पहले 2017, 2018, और 2019 में हैकथॉन आयोजित किये जा चुके हैं।

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2020 (सॉफ्टवेयर)  के गैंड फिनाले का आयोजन 1 अगस्त से 3 अगस्त तक किया जाएगा जिसमें 10 हजार से अधिक प्रतिभागी विभिन्न सरकारी विभागों एवं उद्योग जगत की 243 समस्याओं का नवाचार के जरिए समाधान ढूंढेंगे।

स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2020 की अधिक जानकारी यहां से लें

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस