Move to Jagran APP

Schools Reopen News: असम में इस तारीख से खुल सकते हैं स्कूल-कॉलेज, जानें डिटेल

Schools Reopen News असम सरकार सितंबर से स्कूल खोलने की तैयारी कर रही है। सरकार कोशिश कर रही है कि राज्य में 1 सितंबर से तीन माह से बंद पड़े स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान खोले जाए

By Nandini DubeyEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 07:11 PM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 07:18 PM (IST)
Schools Reopen News: असम में इस तारीख से खुल सकते हैं स्कूल-कॉलेज, जानें डिटेल
Schools Reopen News: असम में इस तारीख से खुल सकते हैं स्कूल-कॉलेज, जानें डिटेल

Schools Reopen News: असम सरकार सितंबर से स्कूल-कॉलेज खोलने की तैयारी कर रही है। सरकार कोशिश कर रही है कि राज्य में 1 सितंबर से तीन माह से बंद पड़े स्कूल और अन्य शैक्षणिक संस्थान खोले जाएं। हालांकि यह अंतिम निर्णय नहीं है। राज्य सरकार का कहना है कि पूरी कोशिश की जा रही है कि 1 सितंबर से शैक्षणिक संस्थान खोले जाएं लेकिन अंतिम फैसला केंद्र सरकार के निर्देशों पर ही निर्भर करेगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ये जानकारी राज्य के शिक्षा मंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने हाल ही में दी है।

prime article banner

 शिक्षा मंत्री ने बताया कि अलग-अलग कक्षाओं के लिए पूरी रुपरेखा तैयार की गई है। इसके मुताबिक कक्षा 4 तक के लिए स्कूल पूरी तरह से सितंबर भर बंद रहेंगे। इसके अलावा कक्षा 5 से लेकर 8 के छात्रों के लिए स्कूल के खेल आयोजित किए जाएंगे। वहीं उन्होंने कहा कि कक्षा 9वीं और 11वीं के छात्र सप्ताह में दो दिन कक्षाओं में भाग लेंगे, जिसमें 15 छात्र एक बार में उपस्थित होंगे। कक्षा 10वीं और 12वीं के लोग सप्ताह में चार दिन कक्षाओं में भाग लेंगे। शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि स्कूल खुलने के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए पूरे उपाय अपनाए जाएंगे। इसके अलावा उन्होंने बताया कि डिग्री लेवल पर केवल फाइनल ईयर के लिए कक्षाएं आयोजित की जाएंगी। शिक्षा मंत्री ने यह स्पष्ट किया है कि अंतिम फैसला पूरी तरह केंद्र सरकार के निर्देशों पर निर्भर करेगा।  

बता दें कि मार्च में कोरोना वायरस की महामारी फैलने की वजह से सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। इसके साथ ही कई परीक्षाओं को भी रीशेड्यूल कर दिया गया था। इनमे जेईई और नीट जैसी परीक्षाएं भी शामिल हैं। अब यह परीक्षाएं सितंबर में होनी हैं। हालांकि यह भी सितंबर में होने वाली परिस्थितियों पर निर्भर करेगा, क्योंकि इसके पहले कई बार परीक्षाओं को रीशेड्यूल किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK