नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। आर्थिक रूप से कमजोर और मेधावी छात्रों के लिए तमाम स्कॉलरशिप स्कीम्स मौजूद हैं। जिसकी मदद से छात्र अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकते हैं। ऐसी ही कुछ स्कॉलरशिप्स के बारे में यहां बताया जा रहा है.... 

कॉलेज बोर्ड इंडिया स्कॉलर्स प्रोग्राम-2019

कॉलेज बोर्ड द्वारा मेधावी एवं आर्थिक रूप से कमजोर ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा के छात्रों को एसएटी (सेट) परीक्षा फीस में छूट दी जा रही है। इस परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले 12वीं के विद्यार्थियों को ग्लोबल हायर एजुकेशन अलाएंस इंस्टीट्यूशंस से ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम करने के लिए पूर्ण छात्रवृत्ति भी प्रदान की जाएगी। यह छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए छात्रों को मई 2020, एसएटी परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

योग्यता

सत्र 2019-20 में बारहवीं के छात्र जो देश में रहकर पढ़ाई कर रहे हैं तथा जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 4 लाख रुपये से कम है व परीक्षा में बेहतरीन रैंकिंग (1350/1600) प्राप्त हों।

इनाम/लाभ

ग्यारहवीं व बारहवीं कक्षा के ऐसे छात्र, जिनकी पारिवारिक वार्षिक आय 10 लाख रुपये से कम है, उन्हें एसएटी परीक्षा फीस में 50 से 90 फीसदी तक की छूट दी जाएगी। इसके अलावा, बेहतरीन रैंकिंग प्राप्त करने वाले जिन छात्रों की पारिवारिक वार्षिक आय 4 लाख रुपये से कम है, उन्हें ग्लोबल हायर एजुकेशन अलाएंस इंस्टीट्यूशंस से ग्रेजुएशन डिग्री प्रोग्राम हेतु पूर्ण छात्रवृत्ति मिलेगी।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि

31 मई, 2020 तक आवेदन कर सकते हैं।

http://www.b4s.in/dj/CBI2

एलआइसी एचएफएल विद्याधन स्कॉलरशिप

एलआइसी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड की ओर से यह स्कॉलरशिप आर्थिक रूप से कमजोर व पारिवारिक संकट से जूझ रहे उन विद्यार्थियों के लिए है, जिन्हें अपने आगे की पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता की जरूरत है। जो विद्यार्थी स्कूल/आइटीआइ/डिप्लोमा/यूजी/पीजी में पढ़ रहे हैं, वे इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता

विद्यार्थी किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल/कॉलेज/विश्वविद्यालय में कक्षा 8 से 12वीं/आइटीआइ/डिप्लोमा/ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री में पढ़ कर रहा हो। साथ ही वह अपने पिछली परीक्षा में कम से कम 65 प्रतिशत अंक से पास हुआ हो। 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा भी 65 फीसदी या इससे अधिक अंकों के साथ पास होना आवश्यक है। इसके अलावा, विद्यार्थी की पारिवारिक वार्षिक आय तीन लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

लाभ

चयनित विद्यार्थियों को उनके शैक्षिक स्तर के आधार पर 10 हजार रुपये से लेकर 30 हजार रुपये के बीच एकमुश्त धनराशि प्रदान की जाएगी।

आवेदन कैसे करें

इच्छुक विद्यार्थी सिर्फ ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि

31 दिसंबर, 2019

http://www.bys.in/dj/LHVSv

टेक्निप इंडिया स्कॉलरशिप-2019-20

टेक्निप इंडिया द्वारा लड़कियों को विज्ञान, टेक्नोलॉजी, इंजीनियरिंग एवं मैथ में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह स्कॉलरशिप दी जा रही है। इन क्षेत्रों में शिक्षा प्राप्त करने वाली सिर्फ मेधावी एवं जरूरतमंद छात्राओं को ही यह स्कॉलरशिप दी जाएगी। जो छात्राएं अपनी पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता चाहती हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकती हैं।

योग्यता

किसी भी राज्य की छात्राएं जो दिल्ली, मुंबई या चेन्नई में स्थित किसी मान्यताप्राप्त संस्थान, स्कूल में अगर अभी साइंस (पीसीएम) विषयों के साथ 11वीं कक्षा में पढ़ाई कर रही हैं या फिर बीई/बीटेक के थर्ड ईयर में पढ़ रही हैं तथा पिछली परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक हासिल किए हैं, तो इसके लिए आवेदन की पात्र हैं। बशर्ते पारिवारिक वार्षिक आय 3 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

इनाम/लाभ

चयनित छात्राओं को उनके शैक्षणिक खर्चों के लिए 20 हजार रुपये मिलेंगे।

ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि

इसके लिए10 दिसंबर, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

http://www.bys.in/dj/TILS39

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप