Move to Jagran APP

Scholarship Alert: अगर है ये योग्यता तो ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई करने का मौका, यहां है पूरी जानकारी

Scholarship Alert ऑस्ट्रेलिया स्थित क्वींसलैंड विश्वविद्यालय भारतीय नागरिकों को यह मौका देने जा रहा है। इस दोनों स्कॉलरशिप स्कीम के लिए नीचे विस्तृत में जानकारी दी गई है।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 10:01 AM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 10:35 AM (IST)
Scholarship Alert: अगर है ये योग्यता तो ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई करने का मौका, यहां है पूरी जानकारी
Scholarship Alert: अगर है ये योग्यता तो ऑस्ट्रेलिया में पढ़ाई करने का मौका, यहां है पूरी जानकारी

नई दिल्ली, जेएनएन। Scholarship Alert: अगर आपने 12वीं पास की है और हायर एजुकेशन करना चाहते हैं तो आप भारत सरकार की एसएचई स्कॉलरशिप का लाभ ले सकते हैं। वहीं यदि कोई उम्मीदवार विदेश में जाकर पढाई करना चाहता है तो ऑस्ट्रेलिया स्थित क्वींसलैंड विश्वविद्यालय भारतीय नागरिकों को यह मौका देने जा रहा है। इन दोनों स्कॉलरशिप स्कीम के लिए नीचे विस्तृत में जानकारी दी गई है।

loksabha election banner

इंडिया ग्लोबल लीडर्स स्कॉलरशिप-2020

ऑस्ट्रेलिया स्थित क्वींसलैंड विश्वविद्यालय (युक्यू) की ओर से इंडिया ग्लोबल लीडर्स स्कॉलरशिप नाम से भारतीय नागरिकों से आवेदन मांगा गया है। इसके तहत कैंडिडेट्स को बेहतर मौके उपलब्ध कराए जाएंगे। चयनित कैंडिडेट्स को ऑस्ट्रेलिया में रह कर ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स पूरा करने के साथ-साथ उन्हें आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी।

योग्यता

भारतीय छात्र, जो वर्तमान में भारत में रह रहे हैं और यूनिवर्सिटी ऑफ क्वींसलैंड में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम करने के लिए ऑफर मिला हो, वे इसके लिए आवेदन के पात्र हैं। जो उम्मीदवार इस स्कॉलरशिप के लिए इच्छुक हैं वो  www.b4s.in/dj/STFC1 पर जाकर विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

धनराशि

चयनित छात्रों को इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत अन्य पुरस्कार के साथ- साथ ट्यूशन फीस

इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन (एसएचई)-2019

यह स्कॉलरशिप भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय की ओर से है। वर्ष 2019 में जिन छात्रों ने 12वीं पास किया है, वे इंस्पायर स्कॉलरशिप फॉर हायर एजुकेशन (एसएचई) के लिए आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता

छात्र का रैंक कक्षा के शीर्ष 1 प्रतिशत बच्चों में होना चाहिए तथा वर्तमान में भारत के किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/कॉलेज/विश्वविद्यालय से विज्ञान विषय में बीएससी/बीएस/इंटीग्रेटेड एमएससी/एमएस डिग्री कोर्स में दाखिला लिए हों, तभी आप इसके लिए आवेदन के पात्र हैं।

धनराशि

इस स्कॉलरशिप के अंतर्गत कुल 10 हजार विद्यार्थियों को वार्षिक छात्रवृत्ति के रूप में 60 हजार रुपये व समरटाइम अटैचमेंट फीस के लिए 20 हजार रुपये की धनराशि प्रदान की जाएगी।

अंतिम तिथि

छात्र इसके लिए 31दिसंबर, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन

इस स्कॉलरशिप के लिएए सिर्फ ऑनलाइन आवेदन ही स्वीकार्य होगा। स्कॉलरिशिप के लिए इच्छुक उम्मीदवारों को विस्तृत जानकारी www.b4s.in/dj/INS8 पर प्राप्त हो जाएगी।

करियर और जॉब्स से जुड़ी ताजा खबर पढ़ने के लिए- यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.