Move to Jagran APP

SC/ST छात्रों को हर महीने मिलेगी करीब 8000 रुपए की स्कॉलरशिप, पढ़ें क्या है योग्यता

पोस्ट ग्रेजुएट स्कॉलरशिप फॉर प्रोफेशनल कोर्स फॉर एससी/एसटी 2019-20 के लिए आवेदन प्रक्रिया फिलहाल चल रही है और विद्यार्थी इसके लिए 31 अक्टूबर 2019 तक आवेदन कर सकते ह

By Neel RajputEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 12:15 PM (IST)Updated: Mon, 21 Oct 2019 04:14 PM (IST)
SC/ST छात्रों को हर महीने मिलेगी करीब 8000 रुपए की स्कॉलरशिप, पढ़ें क्या है योग्यता
SC/ST छात्रों को हर महीने मिलेगी करीब 8000 रुपए की स्कॉलरशिप, पढ़ें क्या है योग्यता

नई दिल्ली, जेएनएन। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनताति समुदाय से जुड़े विद्यार्थियों को प्रोत्साहित करने के लिए भारत सरकार कई स्कॉलरशिप देती है। इसी तरह पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे एससी-एसटी समुदाय के छात्रों के लिए सरकार की तरफ से प्रतिमाह राशि दी जाती है। 'पोस्ट ग्रेजुएट स्कॉलरशिप फॉर प्रोफेशनल कोर्स फॉर एससी/एसटी 2019-20' के अंतर्गत सरकार 7800 रुपए की राशि छात्रों को देती है। 

loksabha election banner

इस स्टॉलरशिप के लिए आवेदन प्रक्रिया फिलहाल चल रही है और विद्यार्थी इसके लिए 31 अक्टूबर, 2019 तक आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति समुदाय से संबंधित विद्यार्थी, जो भारत सरकार की रेगुलेटरी अथॉरिटीज जैसे एमसीआइ, डीसीआइ, पीसीआइ, आरसीआइ, एनसीटीआइएस, एनसीटीई बार काउंसिल ऑफ इंडिया, एआइसीटीई, आइसीएआर, आइएनसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थानों में पोस्टग्रेजुशन स्तर पर प्रोफेशनल कोर्स के पहले वर्ष में पढ़ाई कर रहे हैं, वे इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

जो कैंडिडेट्स इस स्कॉलरशिप के लिए सेलेक्ट किए जाएंगे उनको हर महीने 7 हजार 8 सौ रुपए की राशि दी जाएगी। इसके अलावा जो विद्यार्थी मास्टर्स स्तर के कोर्स कर रहे हैं उनको स्कॉलरशिप के तहत 4 हजार 5 सौ रुपए की राशि प्रतिमाह दी जाएगी। सरकार की तरफ से यह राशि देने का उद्देशय योग्य छात्रों को प्रोत्साहित करना है। इसके लिए आवेदन करने के लिए छात्रों के पास 31 अक्टूबर, 2019 तक का समय है।

ओएनजीसी स्कॉलरशिप टू मेरिटोरियस SC/ST स्टूडेंट्स 2018-19

ओएनजीसी ने इंजीनियरिंग या मेडिकल स्ट्रीम के छात्रों से स्कॉलरशिप के लिए आवेदन मांगा है। ओएनजीसी द्वारा ओएनजीसी स्कॉलरशिप टू मेरिटोरियस SC/ST स्टूडेंट्स 2018-19 के तहत यह स्कॉलरशिप दी जा रही है। यह स्कॉलरशिप एससी/एसटी छात्रों को दी जाएगी जिसमें से 50 फीसद सीटें छात्राओं के लिए रखी गई हैं। इसके लिए आवेदन के लिए छात्र ने 12वीं में कम से कम 60 फीसद अंक प्राप्त किए हों और उसके परिवार की आय 4.50 लाख से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.