Move to Jagran APP

SBI क्लर्क के लिए यहां दें मॉक टेस्ट, परीक्षा पास करने में मिलेगी मदद

एसबीआइ में क्लर्क कैडर के तहत जूनियर एसोसिएट (कस्टमर सपोर्ट एवं सेल्स) के लिए 8000 से ज्यादा वैकेंसीज निकली हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 09:49 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 10:32 AM (IST)
SBI क्लर्क के लिए यहां दें मॉक टेस्ट, परीक्षा पास करने में मिलेगी मदद
SBI क्लर्क के लिए यहां दें मॉक टेस्ट, परीक्षा पास करने में मिलेगी मदद

नई दिल्ली, जेएनएन। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में क्लर्क के तौर पर करियर बनाने को इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छा मौका है। एसबीआइ में क्लर्क कैडर के तहत जूनियर एसोसिएट (कस्टमर सपोर्ट एवं सेल्स) के लिए 8000 से ज्यादा वैकेंसीज निकली हैं। किसी भी सब्जेक्ट्स से ग्रेजुएट स्टूडेंट्स इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 26 जनवरी, 2020 है। अगर इस एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो मॉक टेस्ट के लिए इन एप्स की मदद ले सकते हैं...

loksabha election banner

एसबीआइ क्लर्क एग्जाम प्रिपरेशन

एसबीआइ क्लर्क (जूनियर एसोसिएट) की तैयारी के लिए यह एप उपयोगी हो सकता है। इसमें एग्जाम की तैयारी के लिए जरूरी मैटीरियल्स जैसे कि पिछले वर्षों के क्वैश्चंस पेपर, प्रैक्टिस पेपर, मॉक टेस्ट सीरीज आदि मिल जाएंगे। इसमें सिलेबस के हिसाब से क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, रीजनिंग, कंप्यूटर नॉलेज, इंग्लिश और जनरल अवेयरनेस को कवर किया गया है। इसकी खासियत है कि यहां पर आपको अलग-अलग टॉपिक्स के हिसाब से मॉक टेस्ट की सुविधा दी गई है।

मॉक टेस्ट में क्वैश्चंस मल्टीपल ऑप्शंस टाइप के हैं। सवालों को तय समय में पूरा करने के लिए टाइमर लगा है। इससे रियल एग्जाम की तरह प्रैक्टिस कर सकते हैं। साथ ही, यहां पर सवालों को सॉल्व करने की एक्यूरेसी, स्कोर और स्पीड को रिव्यू करने की सुविधा भी है। इसे एंड्रॉयड डिवाइस के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

एसबीआइ क्लर्क प्रि./मेंस एप

मॉक टेस्ट की खासियत होती है कि इससे आपको अपनी तैयारी का सही अंदाजा हो जाता है। अगर इस एग्जाम में हिस्सा ले रहे हैं, तो फिर एक बार इस एप को भी ट्राई कर सकते हैं। इसमें एसबीआइ क्लर्क प्री/मेंस एग्जाम के लिए पिछले वर्षों के क्वैश्चन पेपर्स दिए गए हैं। साथ ही, यहां पर 80 से अधिक मॉक टेस्ट में हिस्सा ले सकते हैं। ये

टेस्ट मॉडर्न पैटर्न पर आधारित हैं और इसमें सेक्शन वाइज टेस्ट पेपर्स दिए गए हैं। टेस्ट हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में उपलब्ध हैं। इससे अपनी परफॉर्मेंस की एनालिसिस करने में सहूलियत होगी। इसके अलावा, यहां मॉक टेस्ट के साथ ही अन्य सुविधाएं भी दी गई हैं। इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

एग्जाम प्रिपरेशन एप

फ्री मॉक टेस्ट के लिए इस एप का भी लाभ उठाया जा सकता है। यह एसबीआइ क्लर्क एग्जाम के साथ दूसरे एग्जाम्स की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के लिए भी उपयोगी है। इसमें फ्री मॉक टेस्ट के साथ डेली क्विज, टॉपिक्स के हिसाब से एमसीक्यू और फ्री-लाइव वीडियो क्लासेज का फायदा उठाया जा सकता है।

अगर आप चाहें, तो डेली करेंट अफेयर्स नोट्स और क्विज का पीडीएफ फ्री में डाउनलोड भी कर सकते हैं। यहां पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों ही भाषाओं में प्रैक्टिस की सुविधा दी गई है। अगर रात में स्टडी करते हैं, तो इसमें नाइट मोड फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एंड्रॉयड यूजर इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.