नई दिल्ली, जेएनएन। SBI apprentice admit card 2019: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India- SBI) ने अप्रेंटिस भर्ती के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। जिन्होंने इस भर्ती के लिए आवेदन किया था वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in है जहां से उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। बता दें कि परीक्षा का आयोजन 23 अक्टूबर, 2019 को किया जा रहा है। इस भर्ती के जरिए 700 पदों को भरा जाएगा।

उम्मीदवार एसबीआई की वेबसाइट के अलावा अन्य वेबसाइट्स से भी अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। ये वेबसाइट्स bank.sbi/careers, apprenticeshipindia.org, bfsissc.com और nsdcindia.org/apprenticeship हैं इन वेबसाइट्स से भी एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं। उम्मीदवार एडमिट कार्ड समय से जरूर डाउनलोड कर लें क्योंकि इसके बिना परीक्षा केंद्र पर एंट्री नहीं दी जाएगी।

SBI apprentice admit card 2019: ऐसे करें डाउनलोड-

  • सबसे पहले एसबीआई की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर विजिट करें।
  • अब होमपेज पर लिखे नजर आ रहे करियर के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज ओपन होगा। यहां अप्रेंटिसशिप के नीचे मौजूद एडमिट कार्ड के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलेगा जहां आपको लॉगइन क्रेडेंशियल ड़ालकर लॉगइन करना होगा।
  • अब आपका एडमिट कार्ड खुल जाएगा इसे डाउनलोड कर लें या इसका प्रिंट ले लें।

ऐसा होगा परीक्षा का पैटर्न (SBI Exam Pattern)-

परीक्षा में जनरल/फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीजनिंग एबिलिटी एवं कंप्यूटर के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक टेस्ट के 25-25 प्रश्न होंगे। पूरा पेपर हल करने के लिए उम्मीदवारों को 01 घंटे का समय दिया जाएगा।

बता दें कि इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। हर गलत आंसर के लिए एक चौथाई अंक काटा जाएगा। उम्मीदवारों को यह परीक्षा पास करने के लिए कुल अंकों पर न्यूनतम अंक प्रतिशत प्राप्त करना जरूरी होगा। SC/ST/OBC/PWD उम्मीदवारों को पांच प्रतिशत की छूट दी जाएगी। न्यूनतम अंक प्रतिशत बैंक द्वारा निर्धारित किया जाएगा।

वेतन (Salary)-

इन पदों पर जिन उम्मीदवारों का चयन होगा उनको 8,000 रुपये प्रतिमाह स्टाइपेंड के तौर पर दिए जाएंगे।

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप