Pune University: सावित्रीबाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी या पुणे विश्वविद्यालय (Savitribai Phule Pune University, or Pune University) कल यानी कि 10 अप्रैल, 2021 से रेग्यूलर और बैकलॉग स्टूडेंट्स के लिए परीक्षा आयोजित की जाएगी। यूनिवर्सिटी ने ऑनलाइन परीक्षाएं कराने का फैसला राज्य में COVID-19 मामलों में उछाल के कारण लिया है। वहीं परीक्षार्थी ध्यान दें कि छात्र अपने रोल नंबर का उपयोग करके ऑनलाइन परीक्षा पोर्टल exam.unipune.ac.in पर पर लॉग इन करना होगा।

पहले, दूसरे और तीसरे वर्ष छात्र ध्यान दें कि बहुविकल्पीय प्रश्नों को सॉल्व करना होगा। छात्रों को ऑनलाइन प्रश्न पत्र में ही सही विकल्प एंटर करना होगा। परीक्षा कुल 50 अंकों के लिए एक घंटे की अवधि के लिए आयोजित की जाएगी। प्रश्न पत्र में 60 प्रश्न होंगे। दिव्यांग उम्मीदवारों को पेपर के लिए अतिरिक्त 20 मिनट मिलेंगे।

पुणे विश्वविद्यालय ने छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली को समझने में मदद करने के लिए मॉक टेस्ट का आयोजन किया जाएगा। यह मॉक टेस्ट 5 अप्रैल और 9 अप्रैल तक एक्टिव रहेगा। वहीं इसके कुछ समय पहले ऑनलाइन परीक्षा के लिए दिशा-निर्देशों जारी किया था।

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि अगर किसी छात्र को पेपर के दौरान कोई तकनीकी समस्या आती है, तो उसे पेपर पूरा करने और जमा करने के लिए अतिरिक्त समय मिलेगा। इसके अलावा सॉफ्टवेयर हल किए गए आंसर को सहेज कर रखेगा।

वहीं एक बार ऑनलाइन परीक्षा खत्म हो जाने के बाद, छात्रों को परीक्षा पूरा करने के बाद स्क्रीनशॉट, फोटो या प्रिंट आउट लाना होगा। इसके अलावा इंजीनियरिंग (2015 पैटर्न) के फर्स्ट ईयर के पहले सेमेस्टर का बैकलॉग परीक्षा 100 प्रतिशत पाठ्यक्रम पर आधारित होगा।

स्टूडेंट्स ध्यान दें कि 48 घंटों के भीतर अपने रिजल्ट प्राप्त करेंगे। इसके बाद उन्हें अपने स्कोर कार्ड का उपयोग करने के लिए छात्र पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। इसके बाद स्टूडेंट्स को अपना परिणाम कार्ड डाउनलोड करना होगा और विश्वविद्यालय में जमा करना होगा।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप