Move to Jagran APP

RRB Recruitment 2019: 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका, जानें पूरी डिटेल

RRB Recruitment 2019उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए ऑफ़िशियल वेबसाइट rrc-wr.com पर विजिट करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया 12 अक्टूबर2019 से शुरू होकर 11 नवंबर 2019 तक चलेगी।

By Rajat SinghEdited By: Published: Tue, 08 Oct 2019 06:44 PM (IST)Updated: Tue, 08 Oct 2019 06:44 PM (IST)
RRB Recruitment 2019: 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका, जानें पूरी डिटेल
RRB Recruitment 2019: 10वीं पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली,जेएनएन। RRB Recruitment 2019: 10वीं पास युवाओं के लिए सरकारी नौकरी का मौका है। यह मौका उन्हें भारतीय रेलने दे रहा है। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने बंपर भर्ती निकाली है। रेलवे में असिस्टेंट लोको पायलेट (ALP) और टेक्नीशियन के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। ऐसे में योग्य और इच्छुक उम्मीदवार निर्धारित प्रारूप के तहत आवेदन कर सकते हैं।

prime article banner

बता दें कि रेलवे ने कुल 306 पदों पर आवेदन मांगा है। जिसमें 85 पद असिस्टेंट लोको पायलेट और 221 पद टेक्नीशियन का है। उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए ऑफ़िशियल वेबसाइट rrc-wr.com पर विजिट करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया 12 अक्टूबर,2019 से शुरू होकर 11 नवंबर, 2019तक चलेगी। गौरतलब है कि इन सभी पदों की भर्ती आरआरबी के जरिए रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC)द्वारा किया जाएगा। ऐसे में उम्मीदवारों को आखिरी तारीख से पहले आवेदन कर देना चाहिए।

महत्वपूर्ण तारीख

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआती तारीख- 12 अक्टूबर, 2019

ऑनलाइन आवेदन करने की आखिरी तारीख- 11 नवंबर, 2019

वैकेंसी डिटेल

कुल पद - 306

असिस्टेंट लोको पायलेट - 85 पद

टेक्नीशियन - 221 पद

योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए या उसके पास आईटीआई की सर्टिफिकेट होना चाहिए। इसके अलावा और भी योग्यताएं मांगी गई है, जिसे उम्मीदवार ऑफ़िशियल वेबसाइट पर जाकर पढ़ सकते हैं।

उम्र सीमा

इन पदों पर आवेदन करने की उम्र सीमा 18 से 42 वर्ष के बीच तय की गई है। इस मामले में आरक्षित वर्ग को छूट भी मिलेगी। ओबीसी वर्ग को 3  साल और एससी/एसटी को 5 साल की छूट दी जाएगी। ध्यान रहे कि यह सिर्फ अधिकतम उम्र-सीमा पर ही निर्धारित होगी।

ऐसे होगा चयन

चयन के लिए उम्मीदवारों को  कम्प्यूटर बेस्ड टेस्ट देना होगा। इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जाम भी होगा। इनमें प्रदर्शन के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाएगा।

ऐसे करें आवेदन

इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है। आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफ़िशियल वेबसाइट rrc-wr.com पर विजिट करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK