Move to Jagran APP

RRB Group D Exam 2018: ये खास बातें आपकी नौकरी लगने में करेंगी मदद

रेलवे में नौकरी पाने का सपना आपने भी पाला है तो अब वो वक्त आ चुका है। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2018 से जुड़े अपडेट आपको लगातार मिल ही रहे होंगे।

By Digpal SinghEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 01:33 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 01:51 PM (IST)
RRB Group D Exam 2018: ये खास बातें आपकी नौकरी लगने में करेंगी मदद
RRB Group D Exam 2018: ये खास बातें आपकी नौकरी लगने में करेंगी मदद

नई दिल्ली, जेएनएन। रेलवे में नौकरी पाने का सपना आपने भी पाला है तो अब वो वक्त आ चुका है। आरआरबी ग्रुप डी परीक्षा 2018 से जुड़े अपडेट आपको लगातार मिल ही रहे होंगे। सोमवार 17 सितंबर से ग्रुप डी सीबीटी परीक्षाएं शुरू भी हो चुकी हैं। बड़ी संख्या में परीक्षार्थी अपनी किस्मत आजमाने के लिए परीक्षा केंद्रों पर पहुंच रहे हैं।

loksabha election banner

लाखों परीक्षार्थी दूसरे राज्यों में अपने एग्जाम सेंटर पर जाने के लिए ट्रेन का सहारा ले रहे हैं, इसलिए ट्रेनों में भीड़ भी देखी जा रही है। खास बात यह भी है कि परीक्षा तिथि से चार-चार दिन पहले एडमिट कार्ड जारी किए जा रहे हैं। आरआरबी ग्रुप डी एग्जाम को लेकर जानें कुछ खास बातें...

एडमिट कार्ड
किसी भी परीक्षा में बैठना है तो सबसे पहली चीज एडमिट कार्ड ही होती है। परीक्षा तिथि से चार-चार दिन पहले परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड जारी किए जा रहे हैं। अगर आप भी उम्मीदवार हैं तो आप आरआरबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यही नहीं आरआरबी की वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक होने के चलते लिंक डाउन होने की स्थिति में एसएमएस, ईमेल के जरिए भी एडमिट कार्ड लिंक भेजने की सुविधात दी है। उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर परीक्षा केंद्र की सभी जरूरी जानकारियां भेजी जा रही हैं। ईमेल पर उन्हें एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक भेजा जा रहा है। बस अब आप अपने ईमेल पर भेजे गए लिंक पर क्लिक करके एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका प्रिंट ले कर परीक्षा केंद्र पहुंच जाएं। हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हैं।

मेरी परीक्षा की तारीख कब घोषित होगी?
सभी उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड आ गए हों और सभी की परीक्षा तारीख घोषित हो गई हों, ऐसा भी नहीं है। आरआरबी ग्रुप डी के लाखों उम्मीदवारों का इंतजार अब भी जारी है। क्योंकि उनकी परीक्षा तिथि, सेंटर और शिफ्ट की डिटेल्स अभी तक जारी नहीं हुई है। रेलवे की तरफ से घोषणा की गई है कि 16 अक्टूबर के बाद की परीक्षा तारीखें उम्मीदवारों को 30 सितंबर को पता चलेंगी। बता दें कि 09 सितंबर को केवल उन्हीं उम्मीदवारों की परीक्षा तिथि, सेंटर व शिफ्ट की घोषणा की गई थी, जिनकी परीक्षा 16 अक्टूबर तक हैं।

आपके लिए स्पेशल ट्रेनों की है व्यवस्था
अब आपका सेंटर दूसरे शहर में है तो वहां जाने की व्यवस्था तो होनी ही चाहिए। ऐसे में रेलवे ने परीक्षार्थियों को आने-जाने में दिक्कत न हो, इसके लिए कई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। स्पेशल ट्रेनों की जानकारी इस प्रकार है...

स्पेशल ट्रेन: 03241/03242 - 16 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच (पटना/गोरखपुर (बस्ती)- 24 दौरे।
स्पेशल ट्रेन: 03253/03254 - 15 सितंबर से 16 अक्टूबर के बीच (दानापुर/लखनऊ)- 28 दौरे।
स्पेशल ट्रेन: 03685/03686 - 16 सिंतबर से 22 अक्टूबर तक (गया/रांची) - 05 दौरे।
इन परीक्षाओं के लिए विशेष ट्रेन, 16 अक्तूबर तक 56 फेरों में चलेगी

अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन जाति (SC/ST) वर्ग के उम्मीदवार अपना फ्री ट्रैवल पास आरआरबी की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। इसका लिंक वेबसाइट पर जारी किया गया है।

ऐसे करें तैयारी, ताकि नौकरी पक्की हो
आरआरबी ने अपनी वेबसाइट पर मॉक टेस्ट लिंक भी जारी किया है। इस लिंक पर क्लिक करके आप परीक्षा से पहले ही देख सकते हैं कि RRB Group D CBT परीक्षा प्रश्न कैसा होगा। कंप्यूटर में प्रश्न किस तरह से आएंगे और कैसे उन्हें माउस की सहायता से उत्तर देना होगा यह सब आप इस मॉक टेस्ट से समझ जाएंगे।

मेरा तो रजिस्ट्रेशन नंबर ही खो गया...
क्या यही आपकी भी कहानी है? अगर आप भी अपना रजिस्ट्रेशन नंबर भूल गए हैं और आपके पास कहीं लिखा हुआ नहीं है तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप Recovery of Lost Registration Number के लिंक पर क्लिक कर उसे आसानी से फिर से हासिल कर सकते हैं। आरआरबी की वेबसाइट पर यह लिंक दिया गया है।

ये नियम आसान कर देंगे आपका काम
आपकी परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे शुरू होती है। इसके लिए रिपोर्टिंग टाइम सुबह 7:15 बजे का रखा गया है। इससे भी आपके लिए यह जानना जरूरी है कि गेट 8:15 बंद हो जाता है। परीक्षा की दूसरी शिफ्ट दोपहर 12:30 बजे शुरू होती है। इसके लिए रिपोर्टिंग टाइम 10:45 बजे है और 11:45 गेट बंद हो जाते हैं। तीसरी शिफ्ट शाम 4 बजे शुरू होती है और इसके लिए रिपोर्टिंग टाइम दोपहर 2:15 बजे का है। गेट बंद होने का समय 3:15 बजे का है।

ये भी है जरूरी...
- उम्मीदवार आपना एडमिट कार्ड साथ रखें
- ऑरिजनल फोटो आईडी भी साथी लानी होती है।
- फोटो आईडी की फोटो कॉपी स्वीकार नहीं होती।
- मोबाइल फोन, घड़ी, ब्लूटूथ डिवाइस, कैल्कुलेटर, चूड़ी, बेल्ट, ब्रेसलेट परीक्षा हॉल में लेकर नहीं जा सकते।
- बाएं हाथ के अंगूठे पर मेहंदी जैसी कोई चीज लगी नहीं होनी चाहिए।
- सीबीटी में किसी भी प्रश्न के विकल्प को चुनने के बाद आपको SAVE और फिर NEXT पर क्लिक करना है
- सेव नहीं किए गया उत्तर चेक नहीं होगा और उसके नंबर आपको नहीं मिलेंगे।
- किसी भी गड़बड़ी या अनियमितता में लिप्त पाए जाने पर आपकी परीक्षा रद कर दी जाएगी। याद रहे भविष्य में होने वाली आरआरबी भर्ती में फिर आपको कभी बैठने नहीं दिया जाएगा

इसके अलावा भी अगर आपकी कोई समस्या हो तो रेलवे ने अपनी मदद के लिए एक हेल्प डेस्क भी बनाई है। आप हेल्प डेस्क के इस लिंक पर क्लिक करके ग्रुप डी परीक्षा से जुड़ी हर समस्या का समाधान पा सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.