RPSC Result 2020: राजस्थान लोक सेवा आयोग (Rajasthan Public Service Commission) ने सीनियर टीचर ग्रेड सेकेंड (संस्कृत एजुकेशन ) (नॉन-टीएसपी परीक्षा 2018) परीक्षा 2018 का रिजल्ट जारी कर दिया गया है। ऐसे में परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आरपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर परिणाम की जांच कर सकते हैं।

ऐसे में परीक्षा के रिजल्ट की आस लगाए तमाम अभ्यर्थियों के लिए लॉकडाउन के बीच में राहत भरी खबर है। दरअसल एक तरफ जहां लॉकडाउन की वजह से तमाम शैक्षणिक गतिवधियां बंद है। मार्च से ही कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को देखते हुए स्कूल- कॉलेज बंद कर दिए गए थे। सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। वहीं तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं को आगे बढ़ा दिया गया था। इसके साथ-साथ कई रिजल्ट को भी टाल दिया गया था। ऐसी परिस्थतियों में आयोग की तरफ से परीक्षा परिणाम जारी करना युवाओं के लिए राहत भरी खबर है। हालांकि अब धीरे-धीरे शैक्षणिक गतिविधियां शुरू भी होने लगी हैं। जैसे तमाम संस्थान अब ऑनलाइन कक्षाओं का सहारा ले रहे हैं। वहीं सीबीएसई समेत कुछ राज्यों ने अब बोर्ड की बची हुई परीक्षाएं भी कराने का ऐलान कर दिया गया है। इसके 

मुताबिक हाल ही में सीबीएसई ने घोषणा की है वह बची हुई परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच आयोजित करेगा। इसके अलावा गोवा में भी दसवीं और बारहवीं की परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। यहां कल यानी कि 19 मई से 12वीं की और आज यानी कि 20 मई से 10वीं की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। इस तरह धीरे- धीरे शैक्षणिक गतिविधियां आगे बढ़ाई जा रही हैं। 

RPSC Result 2020: रिजल्ट ऐसे करें चेक

- सबसे पहले उम्मीदवार ऑफिशल वेबसाइट rpsc.rajasthan.gov.in पर जाएं

- यहां होमपेज पर जाकर सीनियर टीचर ग्रेड रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें

- इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप आरपीएससी वेबसाइट के नए पेज पर पहुंच जाएंगे

- यहां पूछी गई सारी डिटेल्स जैसे नाम, रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर एंटर करें

- अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा

- रिजल्ट को डाउनलोड करके भविष्य के लिए रख लें

 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस