नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। RPSC 1st Grade Teacher Result 2020: राजस्थान लोक सेवा आयोग (आरपीएससी) ने राज्य के विभिन्न सरकारी स्कूलों में फर्स्ट ग्रेड टीचर के 5000 पदों पर भर्ती के लिए आयोजित राजस्थान स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 के परिणामों की घोषणा करना शुरु कर दिया है। अभी तक आरपीएससी ने अंग्रेजी, ड्रॉईंग, हिन्दी, संस्कृत और राजस्थानी विषयों के लिए अगले चरण के लिए शार्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इन विषयों के लिए विषयवार सूची नीचे दिये गये लिंक से देख सकते हैं।

प्राध्यापक – ड्रॉईंग (अंग्रेजी) शार्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों की लिस्ट

प्राध्यापक – ड्रॉईंग (स्कूल शिक्षा) शार्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों की लिस्ट

प्राध्यापक – हिन्दी (स्कूल शिक्षा) शार्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों की लिस्ट

प्राध्यापक – संस्कृत (स्कूल शिक्षा) शार्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों की लिस्ट

प्राध्यापक – राजस्थानी (स्कूल शिक्षा) शार्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों की लिस्ट

अन्य विषयों के लिए यहां जारी होंगे राजस्थान स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 का परिणाम

इससे पहले, राजस्थान सरकार में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा ने जानकारी दी थी कि आयोग द्वारा विभिन्न विषयों के लिए राजस्थान स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 के परिणामों की घोषणा 23 जून से करेगी। इसी क्रम में आरपीएससी ने सबसे पहले प्राध्यापक – राजस्थानी (स्कूल शिक्षा) के लिए लिखित परीक्षा के आधार पर अगले चरण के लिए शार्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों की सूची 23 जून को जारी की। इसके बाद अन्य विषयों के रिजल्ट जारी किये जा रहे हैं। राजस्थानी विषय के लिए से परीक्षा दे चुके उम्मीदवार अपना रोल नंबर आयोग की ऑफियल वेबसाइट पर जारी लिस्ट में देख सकते हैं। उम्मीदवार नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से भी अपना रोल नंबर देख सकते हैं

इससे पहले शिक्षा मंत्री ने कल जानकारी दी थी कि राजस्थान स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018  के परिणाम 23 जून से जारी किये जा सकते हैं। जो उम्मीदवार इस वर्ष 3 जनवरी से 13 जनवरी के बीच आयोजित भर्ती परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे अपना आरपीएससी फर्स्ट ग्रेड टीचर रिजल्ट 2020 आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी होने के बाद चेक कर पाएंगे। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए आरपीएससी द्वारा स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 का परिणाम विषयवार जारी किया जाएगा जिसकी शुरुआत हो गयी है।

आरपीएससी फर्स्ट ग्रेड टीचर रिजल्ट 2020 के बारे में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने जानकारी देते हुए कहा, “3 से 13 जनवरी 2020 को 5000 पदों पर संपन्न हुई स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 के परिणाम के संबंध में आरपीएससी चेयरमैन साहब से बात हुई है , परिणाम शीघ्र जारी होंगे यथासंभव आज से ही।“

ऐसे करें चेक आरपीएससी फर्स्ट ग्रेड टीचर रिजल्ट 2020

राजस्थान स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 का परिणाम देखने के लिए उम्मीदवारों को आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करने के बाद न्यूज एवं इवेंट्स सेक्शन मे जाना होगा, जहां सम्बन्धित भर्ती परीक्षा विषयवार परिणाम का लिंक उपलब्ध कराया जाएगा। इन लिंक पर क्लिक करके उम्मीदवार अपना परिणाम देख पाएंगे।

राजस्थान स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा 2018 घटनाक्रम

बता दें कि राजस्थान लोक सेवा आयोग ने माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए विभिन्न विषयों में प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा) के पदों पर भर्ती के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन (विज्ञापन सं.10) 14 अप्रैल 2018 को जारी किया था। लिखित परीक्षा के लिए शेड्यूल 31 अक्टूबर 2019 को जारी किया गया था और परीक्षाएं 3 जनवरी से 13 जनवरी तक हुईं थीं, जबकि आंसर की 19 मई 2020 को जारी हुए थे। इसके बाद अब परिणामों का इंतजार है।

Posted By: Rishi Sonwal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस