नई दिल्ली, जेएनएन। आर्मी में नौकरी करने का सपना देखने वालों के लिए संघ लोक सेवा आयोग ने एनडीए में 370 पदों पर भर्ती निकाली है। अगर आप भी इसमें नौकरी करना चाहते हैं तो जल्द आवेदन कर दें। साथ ही यह भी जान लें कि परीक्षा का पैटर्न क्या है, आवश्यक योग्यता क्या है, कौन सा विषय आपके पास होना आवश्यक है या एज लिमिट क्या है, कुल मिलाकर पूरी सेलेक्शन प्रोसेस क्या है, वो यहां एक बार जान लें।

परीक्षा का पैटर्न

एनडीए के लिए उम्मीदवार का चयन दो स्टेज के जरिए होता है। पहली स्टेज लिखित परीक्षा और दूसरी स्टेज साक्ष्त्कार। जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में शॉर्टलिस्ट किए जाते हैं, उनको इंटरव्यू राउंड के लिए बुलाया जाता है।

लिखित परीक्षा

रिटन एग्जाम 900 मार्क्स का होता है, जिसमें मैथ और जनरल एबिलिटी से जुड़े ऑब्जेक्टिव टाइप प्रश्न पूछे जाते हैं। उम्मीदवार को यह पूरी परीक्षा 180 मिनट में पूरी करनी होती है। कैंडिडेट्स को यह परीक्षा पास करने के लिए कमीशन द्वारा निर्धारित मिनिमम अंक लाना आवश्यक होता है। इसके बाद शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवार इंटरव्यू में हिस्सा लेते हैं, जिसमें साइकोलॉजिकल एप्टीट्यूड टेस्ट और इंटेलिजेंस या पर्सनैलिटी टेस्ट से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं।

इंटरव्यू

इसमें कई तरह के टेस्ट होते हैं जैसे कि फिजिकल टेस्ट, एप्टीटुड टेस्ट, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू इत्यादि। नेशनल डिफेंस अकेडमी और नेवल अकेडमी नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों को इन टेस्ट से गुजरना होता है। इंटरव्यू का आयोजन SSB यानि सर्विस सेलेक्शन बोर्ड करता है। इन्हीं के आधार पर छात्रों का चयन राष्ट्रीय रक्षा अकेडमी में भारत की विभिन्न सेनाओं के लिए किया जाता है उम्मीदवार की अंतिम मेरिट के आधार पर पोस्ट दी जाती है और आगे की ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जाता है।

आर्मी/नेवी/नवल एकेडमी के अलावा यदि कोई उम्मीदवार एयर फोर्स फर्स्ट च्वाइस के रूप में चुनता है तो उसे एसएसबी इंटरव्यू पास करने के अलावा पायलट एप्टीटुड टेस्ट (PABT) और कंप्यूटराइज्ड पायलट सेलेक्शन सिस्टम (CPSS) की परीक्षा पास करना आवश्यक होगा।

SSB के बाद मेडिकल टेस्ट

एसएसबी का इंटरव्यू पास करने के बाद मेडिकल परीक्षा होती है। 

कौन-कौन से दस्तावेज हैं जरूरी-

चयनित उम्मीदवारों को नीचे दिए गए दस्तावेज जमा करने होते हैं। उम्मीदवारों को ओरिजनल दस्तावेजों के साथ फोटोकॉपी भी जमा करनी होगी।

दसवीं की मार्कशीट

बारहवीं की मार्कशीट

जाति प्रमाण पत्र (SC, ST, OBC उम्मीदवारों के लिए)

आइडेंटिटी और एड्रेस प्रूफ

क्या है नेशनल डिफेंस अकेडमी और नवल अकेडमी यहां जानें-

संघ लोक सेवा आयोग नेशनल डिफेंस अकेडमी (NDA) और नवल अकेडमी (NA) II के लिए साल में दो बार भर्ती करता है और इसके लिए हर साल दो बार परीक्षा आयोजित की जाती है। आयोग ने इससे पहले इसी साल जनवरी में भर्ती परीक्षा आयोजित की थी और उसका रिजल्ट भी आयोग की तरफ से जारी किया जा चुका है। उस वक्त नेशनल डिफेंस अकादमी (NDA) और नवल अकादमी (NA) II के लिए 392 भर्तियां की गई थीं। एनडीए में अप्लाई करने के लिए बारहवीं पास या बारहवीं की पढ़ाई कर रहे छात्र आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए साइंस स्ट्रीम के साथ छात्र के पास गणित विषय होना आवश्यक है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Neel Rajput

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप