Move to Jagran APP

करियर से जुड़े सभी सवालों का यहां मिलेगा हल, एक बार जरूर पढ़े

करियर को लेकर अक्सर छात्र उलझन में रहते हैं ऐसे में उनको सही मार्गदर्शन की जरूरत होती है। इसी तरह के कुछ सवालों के जवाब यहां मौजूद हैं।

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 01:39 PM (IST)Updated: Wed, 14 Aug 2019 01:39 PM (IST)
करियर से जुड़े सभी सवालों का यहां मिलेगा हल,  एक बार जरूर पढ़े
करियर से जुड़े सभी सवालों का यहां मिलेगा हल, एक बार जरूर पढ़े

[अरुण श्रीवास्तव]। करियर को लेकर अक्सर छात्र उलझन में रहते हैं, ऐसे में उनको सही मार्गदर्शन की जरूरत होती है। ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब यहां भी मौजूद हैं, जो शायद करियर में आपके लिए भी मददगार साबित हो सकते हैं......

loksabha election banner

मैंने साइकोलॉजी से पीजी करने के बाद बीएचयू से काउंसिलिंग गाइडेंस ऐंड साइकोलॉजिकल इंटरवेंशंस में पीजी डिप्लोमा किया है। कृपया यह बताएं कि इस समय मुझे क्या करना चाहिए? 

-पूजा नागर, वाराणसी, ईमेल से 

अगर आप जॉब करना चाहती हैं, तो आपको अपनी योग्यता के आधार पर बड़े हॉस्पिटल्स में संपर्क करके वहां आवेदन करना होगा। बड़े सरकारी हॉस्पिटल्स में भी साइकोलॉजिस्ट के रूप में नियुक्ति वैकेंसी निकाली जाती है। इस तरह के साइकोलॉजिस्ट अस्पतालों में आवश्यकतानुसार रोगियों की काउंसिलिंग कर उनमें जीवन के प्रति उत्साह भरते हैं, ताकि वे जल्द अपनी सामान्य दिनचर्या आरंभ कर सकें।

इसके अलावा, स्कूलों-कॉलेजों में भी स्टूडेंट्स की काउंसिलिंग के लिए साइकोलॉजिस्ट की जरूरत होती है। वहां नियमित जॉब या कंसल्टेंसी के आधार पर काम किया जा सकता है। चाहें तो फ्रीलांस आधार पर अखबारों,

पत्रिकाओं, वेब पोर्टल्स, चैनल्स आदि के लिए भी काउंसिलिंग कर सकती हैं।

मैं अपनी मित्र के लिए सलाह चाहता हूं। वह बीबीए थर्ड सेमेस्टर में है और एयरहोस्टेस बनना चाहती है। कृपया बताएं कि वह अपना सपना किस तरह पूरा कर सकती है?

-अभिषेक गुप्ता, ईमेल से

एयरहोस्टेस बनने के लिए पर्सनैलिटी प्रेजेंटेबल होने के साथ-साथ कम्युनिकेशन स्किल भी प्रभावशाली होनी चाहिए। इन दोनों खासियतों को निखारने के लिए कई इंस्टीट्यूट कोर्स भी कराते हैं। आवश्यकतानुसार उसे ज्वाइन किया जा सकता है। हालांकि ऐसा कोई जरूरी नहीं है। इसे खुद से भी विकसित किया जा सकता है। इसके लिए इंटरनेट/यूट्यूब की मदद भी ली जा सकती है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.