Move to Jagran APP

करियर और पढ़ाई से जुड़े हर कंफ्यूजन का यहां मिलेगा हल, जरूर पढ़ें

पढ़ाई से जुड़े कुछ सवाल यहां मौजूद हैं जिन्हें लेकर अक्सर छात्र दुविधा में पड़ जाते हैं.....

By Neel RajputEdited By: Published: Wed, 18 Sep 2019 05:24 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 05:24 PM (IST)
करियर और पढ़ाई से जुड़े हर कंफ्यूजन का यहां मिलेगा हल, जरूर पढ़ें
करियर और पढ़ाई से जुड़े हर कंफ्यूजन का यहां मिलेगा हल, जरूर पढ़ें

नई दिल्ली [अरुण श्रीवास्तव]। पढ़ाई से जुड़े कुछ सवाल यहां मौजूद हैं जिन्हें लेकर अक्सर छात्र दुविधा में पड़ जाते हैं.....

loksabha election banner

मैंने साइकोलॉजी से बीए किया है। आगे एमबीए करना चाहता हूं। क्या यह निर्णय सही है? एमबीए करने के बाद जॉब मिलने का कितना अवसर है? क्या मैं एमबीए फाइनेंस से कर सकता हूं या कोई दूसरी स्ट्रीम चुननी होगी?

-अक्षय, ईमेल से

अगर आपको लगता है कि मैनेजमेंट के क्षेत्र में आप कहीं बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं, तो निश्चित रूप से आपको इसी दिशा में खुद को आगे बढ़ाना चाहिए। हालांकि इससे पहले अपने मन के संशय या भटकाव को दूर करने के लिए प्रबंधन के क्षेत्र में अपनी रुचि की अच्छी तरह से जांच परख कर लें। प्रबंधन में भी और फाइनेंस में भी। रुचि का पता पहले ही लग जाने पर आगे आपको इसमें करियर शुरू करने और आगे का रास्ता तय करने में कभी बोरियत का एहसास नहीं होगा। अगर मैनेजमेंट में गहरी रुचि है, तभी इसमें कदम रखें, अन्यथा अपनी रुचि का कोई अन्य क्षेत्र तलाश करें।

मैं कॉमर्स स्ट्रीम से इंटर कर रहा हूं। गवर्नमेंट टीचर बनना चाहता हूं। इसके लिए क्या करना होगा?

-राज मिश्रा, ईमेल से

केंद्र या राज्य सरकार के स्कूलों में टीचर बनने के लिए ग्रेजुएशन के बाद बीएड या बीटीसी या समकक्ष कोर्स करना होता है। इसके बाद प्रतियोगिता परीक्षा सीटीईटी या टीईटी क्वालिफाई करना होता है। इसके बाद केंद्र या राज्य सरकार के स्कूलों में सहायक अध्यापक (टीजीटी) पद के लिए आवेदन कर सकेंगे। स्नातकोत्तर स्तर की योग्यता रखने (पीजीटी) पर नौवीं से बारहवीं कक्षा में पढ़ाने का मौका मिल सकता है।

मैं बारहवीं कर चुका हूं। अब मैं आइएएस की तैयारी करना चाहता हूं। इसके लिए किस तरह की पढ़ाई, कैसे करूं?

-बंटी राय, ईमेल से

आइएएस यूपीएससी द्वारा हर साल आयोजित की जाने वाली सिविल सेवा परीक्षा के जरिए चुने जाते हैं। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम योग्यता स्नातक है। बेहतर होगा कि आप ग्रेजुएशन करने के दौरान ही स्ट्रेटेजी बनाकर इस परीक्षा की तैयारी आरंभ कर दें। इसके लिए सबसे पहले संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की साइट से इसका सिलेबस डाउनलोड कर लें। साथ ही, प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के पिछले कुछ वर्षों के प्रश्नपत्रों को देखते हुए अपनी क्षमता का आकलन कर लें।

सामान्य अध्ययन के लिए शुरुआत में एनसीईआरटी की छठीं से लेकर बारहवीं तक की सभी विषयों की किताबों से तैयारी करें। साथ में कोई राष्ट्रीय समाचार पत्र भी पढ़ें और नोट्स बनाएं। देश-दुनिया की घटनाओं पर नजर रखें। उन्हें गहनता के साथ समझें।

मेरी बेटी बीटेक करना चाहती है। क्या वनस्थली विद्यापीठ में प्रवेश ले सकती है? वहां प्लेसमेंट कैसा रहता है?

-कुमकुम दीक्षित, ईमेल से

राजस्थान में जयपुर के पास स्थित वनस्थली विद्यापीठ अपने बेहद अनुशासित शैक्षणिक परिसर के लिए जाना जाता है। आज के समय में ज्यादातर संस्थानों में कंपनियां प्लेसमेंट के लिए जाती हैं। अगर आपकी बेटी अपने ब्रांच में बेहतर प्रदर्शन करती है, तो निश्चित रूप से उसे अच्छी प्लेसमेंट मिल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.