नई दिल्ली, एजुकेशन डेस्क। देश के विभिन्न राज्यों की तरह ही राजस्थान में भी कोविड-19 महामारी के नए वैरीएंट ओमिक्रोन बढ़ते संक्रमण के चलते संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए तमाम कदम उठाये जा रहे हैं। इसी क्रम में अब राज्य के नगर निगमों और नगर पालिका के अंतर्गत आने वाले संस्थानों को बंद करने के आदेश राज्य सरकार द्वारा दे दिए गए हैं। इसके साथ ही, राजस्थान के विभिन्न शहरी व ग्रामीण इलाकों में संचालित कोचिंग संस्थानों को भी बंद करने के जारी किए गए हैं। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (RBSE), अजमेर द्वारा आज, 18 जनवरी 2022 को जारी अपडेट के अनुसार, “राज्य के नगर निगम व नगर पालिका के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों व कोचिंग संस्थान को बंद कर दिया गया है।”

इससे पहले आरबीएसई ने अपडेट जारी करते हुए घोषणा की थी कि कक्षा 10वीं व 12 वीं के सभी विद्यार्थी कोविड-19 की पालना करते हुए तथा माता पिता की लिखित सहमति से विद्यालय जा सकेंगे। वहीं, बोर्ड द्वारा 16 जनवरी को कहा गया था कि सभी (राज्य के सभी) महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय की शैक्षणिक तथा कोचिंग गतिविधियों को कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए संचालित रखा जा सकता है।

यह भी पढ़ें - राजस्थान PWD और अन्य विभागों में 1092 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी, ऐसे करें आवेदन

8वीं कक्षा की परीक्षा के लिए पंजीकरण जारी

दूसरी तरफ, राजस्थान बोर्ड द्वारा राज्य के सम्बद्ध विद्यालयों में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के दौरान कक्षा 8 के छात्र-छात्राओं के लिए इस साल आयोजित की जाने वाली बोर्ड परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। बोर्ड द्वारा इस सम्बन्ध में 15 जनवरी 2022 को नोटिस जारी करते हुए कहा गया था कि स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, rajeduboard rajasthan gov.in पर दिए गए लिंक से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - RBSE: राजस्थान बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने से पहले 31 जनवरी को होगी समीक्षा

Edited By: Rishi Sonwal