RBSE 10th Result 2020 date: राजस्थान बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन, आरबीएसई (Rajasthan Board of Secondary Education, RBSE) की ओर से 10वीं परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे छात्रों का इंतजार जल्द खत्म होने वाला है। दरअसल लेटेस्ट मीडिया अपडेट के अनुसार बोर्ड जुलाई के आखिरी सप्ताह में रिजल्ट जारी कर सकता है। आरबीएसई 10वीं के नतीजे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in और rajresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। इसलिए जो भी छात्र-छात्राएं रिजल्ट का इंतजार कर रहे, वो आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके लेटेस्ट अपडेट देखते रहें।

10वीं के छात्र-छात्राएं का इंतजार इस बार काफी लंबा हो गया है, क्योंकि एक तो पहले ही कोविड-19 संक्रमण की वजह से पहले 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं स्थगित हो गई थीं। इसके बाद जून में दोबारा कोरोना काल में 10वीं और 12वीं की छूटी हुईंं परीक्षाएंं कराई गईं। इस तरह से राजस्थान बोर्ड पहला ऐसा राज्य बना, जिसने कोरोना संक्रमण के दौरान एग्जाम करवाएं। इसके बाद जब रिजल्ट जारी करने की बारी आई तो बोर्ड ने पहले 12वीं के साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट जारी कर दिया। हालांकि अभी 12वीं का आर्ट्स स्ट्रीम का रिजल्ट अभी बाकी है। इसी वजह से अब तक 10वीं का रिजल्ट जारी नहीं हुआ है। अब उम्मीद जताई जा रही है कि जुलाई के आखिरी सप्ताह में परिणामों की घोषणा हो सकती है। बता दें कि 10वीं की परीक्षा में इस बार कुल 11 लाख परीक्षार्थियों ने हिस्सा लिया था। अब यह सभी रिजल्ट की राह देख रहे हैं।

ऐसा रहा था 12वीं साइंस और कॉमर्स का रिजल्ट

वहीं अगर 12वीं के साइंस और काॅमर्स के रिजल्ट की बात करें तो परीक्षा में कुल 2,18,232 परीक्षार्थी सफल हुए थे। वहीं कुल पास प्रतिशत 91.96 रहा था। इसके अनुसार लड़कियों का कुल परिणाम 94.90 प्रतिशत रहा, जबकि लड़कों का परिणाम प्रतिशत 90.16 रहा है। इस आधार पर लड़कियों ने लड़कों की अपेक्षा बेहतर प्रदर्शन किया था।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस